Tuesday 17 September 2019

जब तक सूरज चाँद रहेगा तब तक इन 10 ऑलराउंडर का इतिहास में नाम रहेगा, एक भारतीय भी है शामिल

क्रिकेट जगत में मुख्य भूमिका तो बल्लेबाजों और गेंदबाजों की होती है लेकिन आज कई ऐसे भी है जो बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन करते है और उन्हें ऑल राउंडर का नाम दिया गया.
ऑल राउंडर जो गेंदबाजी में भी जबर्दस्त क्रिकेट खेलते है और बल्लेबाजी में भी अच्छा खेल दिखाते है. 
भारतीय क्रिकेट में कपिल देव को सबसे अव्वल दर्जे का ऑल राउंडर माना जाता है जबकि पाकिस्तान क्रिकेट में इमरान खान और वसीम अकरम जैसे कई अच्छे ऑल राउंडर हुए है.
तो आज हम आपको 10 ऑल राउंडर के बारे में बताएंगे.

गारफील्ड सोबर्स


Third party image reference
क्रिकेट के इतिहास में वेस्टइंडीज एक शानदार टीम रही है, जिसने कालीचरण, रोहन कन्हाई, मैल्कम मार्शल और सर गारफील्ड सोबर्स जैसे जीनियस क्रिकेटर दिए हैं l
अपने जमाने में सर सोबर्स एक अद्भुत ऑलराउंडर रहे, जिन्होंने बल्लेबाजी में 8000 से ज्यादा रन, 225 से अधिक टेस्ट विकेट के साथ 109 कैच लपके हैं l
जहां एक तरफ सर गैरी सोबर्स का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 365 नॉट आउट का है तो दूसरी तरफ गेंदबाजी में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 से अधिक विकेट लेने का है l

कैलिस


Third party image reference
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले कैलिस 1990-2000 के दशक में अपनी टीम के प्रमुख आधार स्तम्भ रहे हैं l
इन दो दशकों के दौरान उन्होंने न सिर्फ टेस्ट बल्कि वनडे में भी बल्ले और गेंद से दमदार प्रदर्शन किया है l
इस सूची में जैक कैलिस एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट के दोनों प्रारूप टेस्ट और वनडे इंटरनेशल में 24,000 से अधिक रन और 500 से अधिक विकेट चटकाए हैं l
टेस्ट क्रिकेट में कैलिस का रिकॉर्ड 13289 रन, 293 विकेट तथा फील्डिंग में 200 कैच का है, जो उन्हें इस प्रारूप का एक सम्पूर्ण खिलाड़ी बनाता है l

रिचर्ड हार्डली

पूर्व न्यूजीलैंड क्रिकेटर रिचर्ड हार्डली अपने ज़माने के एक मशहूर ऑल-राउंडर रहे है. बता दे की हैडली टेस्ट मैचों के स्पेशलिस्ट गेंदबाज भी माने जाते थे।
उन्होंने 86 टेस्ट मैचों की 150 पारियों में 431 विकेट चटकाये हैं। इस दौरान उन्होंने 9 बार 10 विकेट हासिल किए। सबसे ज्यादा बार 10 विकेट चटकाने के मामले में सर हैडली तीसरे नंबर पर हैं।

इमरान खान


Third party image reference
पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम भी इस सूची में शामिल है. शानदार तेज गेंदबाज इमरान खान जिन्होंने पाकिस्तान के लिए काफी समय तक क्रिकेट खेला।
इमरान ख़ान ने 88 टेस्ट मैचों में छह शतक और 18 अर्धशतकों की मदद से 3,807 रन बनाए और 362 विकेट लिए. 

इयान बॉथम


Third party image reference
बॉथम ने 1976 में अपना क्रिकेट करियर शुरू किया था और 1992 को अपने करियर का अंतिम मैच खेला था.
इस दौरान वे निर्विवाद रूप से इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर रहे. अपने 218 मैचों में बॉथम ने 7000 से ज्यादा रन बनाए, वहीं गेंदबाजी में 500 से अधिक विकेट भी लिए.

शॉन पोलक


Third party image reference
दक्षिण अफ़्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पोलक का नाम भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है क्योंकि यह एक खतरनाक गेंदबाज के अलावा बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे हैं.
पोलक जिन्होंने 32 की औसत से टेस्ट तथा 26 की औसत से वनडे में रन बनाए. जबकि विकेटों की बात करें तो टेस्ट में 421 और वनडे में 393 विकेट लिए.

टोनी ग्रेग

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर टोनी ग्रेग भी एक शानदार ऑल राउंडर रहे हैं. इन्होंने अपने पूरे करियर में आठ टेस्ट शतक बनाए जबकि कई मैचों में गजब की गेंदबाजी करने का भी मौका मिला.

कीथ मिलर

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कीथ मिलर एक लोकप्रिय ऑल राउंडर रहे हैं. इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 170 विकेट लिए जबकि 87 पारियों में 2958 भी बनाए जिसमें 7 शतक और 13 अर्धशतकीय पारियां शामिल है.

एंड्रयू फ्लिंटॉफ


Third party image reference
पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू फ्लिंटॉफ जिन्होंने इंग्लैंड के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेला. जब युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर छह छक्के लगाए थे उस दौरान यह टीम के कप्तान थे.
फ्लिंटॉफ ने 279 टेस्ट में 31 के औसत से बनाए 3845 रन 226 विकेट निकाले। वहीं 141 वनडे में 3394 रनों के साथ 169 विकेट निकाले।
इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 5 विकेट रहा। इसके अलावा 7 टी20 मैचों में 5 विकेट इनके नाम हैं।

कपिल देव


Third party image reference
कपिल देव, भारतीय क्रिकेट के पहले सुपरस्टार का ध्यान आते ही उनकी कई छवियां जेहन में उभरती है.
लार्ड्स की बालकनी में वर्ल्ड कप उठाए कपिल देव या अपनी आउट स्विंग गेंदों से विपक्षी टीमों को छकाते कपिल, या जिंबाब्वे के ख़िलाफ़ नाबाद 175 रनों की पारी खेलने वाले कपिल.
इस दौरान टेस्ट और वनडे क्रिकेट में बतौर आलराउंडर वे मुकाम दर मुकाम भी बनाते गए. टेस्ट में 5000 से ज्यादा रन और 400 से ज्यादा विकेट. वनडे में 3000 से ज़्यादा रन और 250 से ज्यादा विकेट.