Saturday 24 August 2019

चोकर युक्त आटा का सेवन करने से शरीर को होते है यह फायदे

चोकर युक्त आटा अतिरिक्त फाइबर से युक्त होता है, जिसका सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए उत्तम होता है। यह पाचन संबंधी विकारों जैसे कब्ज व पेट साफ ना होने जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। यहां तक कि यह आंतों में जमा अपशिष्ट पदार्थ साफ करने में भी मदद करता है।
credit: third party image reference
वास्तव में आटे में मौजूद चोकर हमारे रक्त में इम्यूनोग्लोब्युलिन्स की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है।
credit: third party image reference
यदि आप अपने भोजन में चोकर युक्त आटे से बनी रोटी का प्रयोग करते हैं तो यह बहुत सी अन्य बीमारियों जैसे अपेंडिसाइटिस, बवासीर और बड़ी आत व मलाशय के केंसर् से भी रक्षा करता है।credit: third party image reference
यह मोटापे को भी बढ़ने से रोकता है। इसलिए अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपने भोजन में चोकर युक्त आटे का प्रयोग करें। यह आपका वजन संतुलित बनाए रखने में मदद करेगा।credit: third party image reference
आप जानते होंगे कि हृदय रोग का सबसे बड़ा कारक होता है, कोलेस्ट्रॉल। क्योंकि यही हमारी रक्त नलिकाओं में जमा होकर रक्त के प्रवाह को बाधित कर देता है, जिससे हार्ट अटैक यानी हृदयाघात होने का खतरा रहता है। ऐसे में चोकर युक्त आटे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। इस प्रकार यह दिल के मरीजों के लिए भी अच्छा होता है।