Thursday 22 August 2019

दूध में मिलाकर खाएं ये दो चीज, ब्लड प्रेशर, एनीमिया, डिप्रेशन और गठिया बीमारी होगी दूर


हेल्थ डेस्क: आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो ब्लड प्रेशर, एनीमिया, डिप्रेशन और गठियां की बीमारी से ग्रसित हैं इस बीमारी के कारण इंसान के शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन हो जाती हैं। जिससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति दोनों ख़राब हो जाती हैं। इससे सोचने समझने की शक्ति भी प्रभावित होती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे चीजों के बारे में जिस चीज को अगर आप दूध में मिलाकर खाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर, एनीमिया, डिप्रेशन और गठिया की बीमारी दूर हो जाएगी। साथ ही साथ शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहेगा। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।  => अगर आप ब्लड प्रेशर, एनीमिया, डिप्रेशन और गठिया की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन एक गिलाश दूध में चार खजूर और आठ दाना किशमिश को मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर की सभी बीमारियां दूर हो जाएगी। साथ ही साथ इससे इंसान का शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहेगा। इससे शरीर की इम्युनिटी भी मजबूती हो जाएगी तथा शरीर में किसी भी प्रकार के बीमारी होने के चांस कम जायेंगे। इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।  
दरअसल खजूर और किशमिश में आयरन की मात्रा सबसे अधिक होती हैं जो शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करती हैं। इससे ब्लड प्रेशर और एनीमिया की समस्या दूर हो जाती हैं तथा शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी सामान्य रहता हैं। साथ ही साथ दूध में कैल्शियम के साथ साथ प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती हैं। जिससे डिप्रेशन और गठिया की बीमारी से छुटकारा मिल जाता हैं। इससे इंसान का शरीर स्वस्थ और फ़िट रहता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिए। 
इसके फायदे: आयरन की कमी दूर होगी।  हीमोग्लोबिन दूर होगी।  कैल्शियम की कमी दूर होगी।  शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।  डिप्रेशन से छुटकारा मिल जायेगा।  सोचने समझने की शक्ति बेहतर रहेगी।  मानसिक बीमारी के चांस कम जायेंगे।  जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगा।  ह्रदय की कार्य प्रणाली अच्छी रहेगी।  कैंसर जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जायेगा।