Monday 19 August 2019

रातभर पानी में भिगोकर के रखे भिन्डी, सुबह इसे पीने से होगा जबरदस्त फायदा

कुरकुरी भिंडी या फिर भरवां भिंडी। यह सब्जी तो खूब पसंद आती है। भिंडी के फायदे एक सब्जी के तौर पर खूब गिनाए जाते हैं। लेकिन अब जानें कि भिंडी का पानी आपकी सेहत के लिए क्या कमाल कर सकता है।
Source: Google
दरअसल भिन्डी के अंदर भरपूर फाइवर पाया जाता है जिससे हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है। भिन्डी के पानी का एक जबरदस्त उपाय बताने जा  रहे हैं जिसमें आपको 2 भिन्डी लेनी है फिर इन 2 भिन्डी को काटकर रात भर पानी में डूबोकर रखना है। फिर सुबह उठकर ही इस पानी का सेवन करें। इस तरह का उपाय आपको रोजाना करना है।
Source: Google
बता दें कि जो लोग लगातार भिन्डी का पानी पीते हैं उनके शरीर मे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। यदि आपको या आपके घर में किसी को डायबिटीज है तो उसे जरुर इस पानी को पीने का सुझाव दे।
इसके अलावा यदि घर परिवार में गर्भवती महिला है तो उसके लिए भी भिन्डी का सेवन करना बेहद ही लाभदायक रहेगा।कहा जाता है कि डॉक्टर भी हर गर्भवती महिला को खाने में भिन्डी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। जानकारी के  लिए बात दें कि भिन्डी की सब्जी से ज्यादा उसके पानी में पोषण त्तव पाये जाते हैं।
Source: Google
जो लोग अस्थमा जैसी बिमारी के रोगी है उन लोगों को भिन्डी के पानी का लगातार सुबह के समय में सेवन करना चाहिए। इस रेशेदार सब्जी से जरिए आपको अस्थमा से निजात मिल सकता है।
यदि किसी को हार्ट से संबधित समस्या हो तो उस व्यक्ति के भिन्डी का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद है। भिन्डी हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।