Saturday 17 August 2019

विभिन्न बीमारियों के लिए दबाव यह बिंदु

नमस्कार दोस्तों हम आपके लिए लेकर आए हैं आज अपने हाथों और पैरों के कुछ गुप्त पॉइंट के बारे में बतायेंगे जिनेश सिर्फ दबाने या थोड़ा सा प्रेशर डालने पर आपकी बहुत सी बीमारियों का समाधान हो सकता है यह उपयोगी भी है एक बार आप ट्राई करके जरूर देखें स्वस्थ रहे खुश रहे देखिए यह प्वाइंट्स कौन-कौन से हैं !
नंबर 1 पर है यह जो दो लाल पॉइंट दिख रहे हैं इन पॉइंट्स पर धीरे-धीरे हाथ से मालिश करने से शरीर के आंतरिक अंगों पर अच्छा असर पड़ता है और आपकी पाचन शक्ति और आंतरिक अंग अच्छे से काम करते हैं!

Third party image reference
नंबर 2 पर है जब आपको जुखाम हो तो इन 2 प्वाइंट्स ओं पर मालिश करें इससे आपके बंद नाक में राहत मिलती है और जुकाम भी ठीक हो जाता है एक बार कोशिश जरूर करें हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि कितना उपयोगी है !

Third party image reference
नंबर 3 पर है जब आपके हाथ में किसी चोट या अन्य कान के वजह से सूजन महसूस हो तो इस प्वाइंट को दबाकर जरूर देखें इसे सुजल में राहत मिलती है घर पर उपयोग जरूर करें !

Third party image reference
नंबर 4 पर हैं यदि आपको नींद नहीं आ रही है नींद लेने में परेशानी हो रही है तो हाथ की छोटी उंगली का यह पॉइंट दबाए थोड़ी देर में आपको अच्छी नींद आने लगेगी और आप हल्का महसूस करेंगे करेंगे !

Third party image reference
नंबर 5 पर हैं यह पॉइंट स्त्रियों के लिए है जब मासिक धर्म मे पेट में ऐठन होती है दर्द होता है तो इस प्वाइंट को 2 या 3 मिनट तक दबाए राहत मिलेगी !

Third party image reference
नंबर 6 पर है जब आपका सिर दर्द करता है, तो इस बिंदु पर एक गोलाकार तरीके से मालिश करें यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी है जल्द ही सर दर्द से राहत मिल जाती है पॉइंट को दबाने से आप घर पर ट्राई जरूर करें !

Third party image reference
नंबर 7 पर हैं जब आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हों, तो इस क्षेत्र की मालिश करें।

Third party image reference
नंबर 8 जब आप खांसी करते हैं, तो धीरे से अपने गले की मालिश करें !

Third party image reference
दोस्तों यह से कुछ अपने शरीर के पॉइंट्स जिससे बहुत सी बीमारियों में आपको राहत मिलती है अब उपयोग जरूर करें जिसने यह पहले से उपयोग किया है वह कमेंट करके जरूर बताएं कितनी उपयोगी हैं यह प्वाइंट,