Sunday 18 August 2019

इसे सिर्फ घास समझकर छोड़ मत देना, गुणों का भंडार है ये, दूर करती है कई परेशानियाँ

आज हम एक ऐसी घास के बारे में बताने वाले हैं, जिसे अधिकतर लोग सिर्फ खरपतवार समझ कर उखाड़ फेंकते हैं, लेकिन ये औषधीय गुणों से भरपूर होती है, हम जिस घास की बात कर रहे हैं, उसका नाम है घमरा, यह आसानी से हमारे घरों के आसपास मिल जाती है, घमरा का उपयोग सूजन को दूर करने, घावों को भरने, संक्रमण को रोकने के लिए किया जा सकता है, तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

Third party image reference
घमरा से होने वाले फायदे

Third party image reference
विषाक्त पदार्थों को करे बाहर
शरीर में किसी भी तरह का विषाक्त पदार्थ बाहर करने लिए घमरा का रस बेहद फायदेमंद है, हफ्ते में एक बार घमरा की पत्तियों का रस का सेवन करने से किडनी पूरी तरह साफ बनी रहती है।

Third party image reference
सूजन करे दूर
घमरा ऐसी जड़ी बूटी है जो सूजन की समस्या को दूर करती है, इसके लिए घमरा की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और सूजन वाले स्थान लगा लें, बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

Third party image reference
गठिया में लाभकारी
घमरा गठिया के दर्द में भी बहुत लाभ्कती है, इसके लिए नियमित रूप से घमरा के तेल से दर्द वाले स्थान पर मालिश करनी चाहिए या घमरा की पत्तियों का पेस्ट भी लगा सकते हैं।

Third party image reference
हाई बीपी में
यदि किसी को हाई बीपी की समस्या है तो उसे घमरा के अर्क का सेवन करना चाहिए, ये हाई बीपी को नियंत्रित रखने में कारगर है।

Third party image reference
डायबिटीज में कारगर
नियमित रूप से 7 दिनों तक घमरा के अर्क का सेवन करने से शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है, यह शरीर में इंसुलिन उत्‍पादन को भी सक्रिय करता है, जो रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बढ़ने से रोकता है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं