Monday 19 August 2019

क्रिकेट अंपायर बनने की क्या योग्यता होती है और कितनी मिलती है सैलरी, क्लिक कर तुरंत जाने

दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आप लोगों का हमारे चैनल पर स्पोर्ट की न्यूज़ को पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो करें. दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाले हैं. क्रिकेट अंपायर बनने की क्या योग्यता होती है. और कितनी सैलरी मिलती है तो आइए दोस्तों जान लेते हैं.

Third party image reference
दोस्तों जब भी क्रिकेट की बात होती है. तो हर किसी के मन में बस एक ही नाम आता है और वह है. क्रिकेटर लेकिन दोस्तों क्रिकेटरों के अलावा जो मुकाबले में सबसे अहम भूमिका निभाता है. अंपायर है जिस के निर्णय से ही मुकाबले का रुख बदलता है.

Third party image reference
दोस्तों अब आपको लगभग इतना अंदाजा तो लग ही गया होगा तो क्या आपने कभी अंपायर बनने के बारे में सोचा है. दोस्तों हम आपको बता दें कि आप एक क्रिकेट अंपायर कैसे बने इसके लिए आपके पास कौन सी योग्यता होनी चाहिए. इस बारे में भी बताएंगे तो आइए दोस्तों जानते हैं.

Third party image reference
दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दें कि क्रिकेट अंपायर बनाने के लिए राज्य स्तरीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा समय-समय पर लिखित और प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाती है. दोस्तों इन परीक्षाओं की जानकारी आप राज्य स्तरीय क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं. हालांकि परीक्षाओं की कोई कोचिंग क्लास नहीं होती है. यदि आप में तेज दिमाग है. तो आप इन परीक्षाओं को बिना कोचिंग के भी पास कर सकते हैं.

Third party image reference
दोस्तों अंपायर बनाने के लिए ग्रेजुएट होने के साथ साथ खेल की अच्छी खासी समझ भी होनी चाहिए. इसके अलावा आपको अपने गुस्से पर काबू रखना जरूरी है. क्योंकि अंपायरिंग में गुस्से की जरा सी भी जगह नहीं है. दोस्तों अंपायर बनने के लिए क्रिकेट के 42 नियमों को जानना जरूरी है. इसके अलावा अंपायर को एक शांत स्वभाव का आदमी भी होना चाहिए.

Third party image reference
दोस्तों कई खेल वेबसाइटों के अनुसार वनडे और टेस्ट मुकाबले में अंपायरों की सैलरी टूर्नामेंट आदि पर निर्भर करती है. वहीं दस्तो औसत अंदाजा लगाया जाए तो उनकी बेसिक सैलरी 30 हजार डॉलर से 50 हजार डॉलर के मध्य होती है. और टेस्ट मुकाबले में 3000 डॉलर और वनडे मुकाबला के लिए लगभग 1000 डॉलर दिए जाते हैं.
दोस्तों मेरे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें लाइक करें कमेंट करें और हमारे चैनल को फॉलो करना ना भूलें जिससे हमारी हर न्यूज़ आप तक जरूर पहुंचे और दोस्तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, धन्यवाद