Sunday 18 August 2019

हर सुबह नाश्ते में पोहा खाने से क्या होता है, पोहा खाने के शौकीन लोग जरूर पढ़ें

हम सभी के दिन की शुरुआत नाश्ते के साथ होती है, सभी लोग नाश्ते में अलग अलग चीजे खाना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें नाश्ते में पोहा खाना बहुत पसंद होता है, क्योंकि यह बहुत ही आसानी से बन जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन होता है, साथ ही ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, आज हम आपको पोहा खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

Third party image reference
पचने में बेहद आसान
पोहा हमारी हेल्थ के लिए कई तरह से बेनिफिट देता है, इसमें तेल काफी कम मात्रा में और आयरन तथा कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह काफी हल्का और सुपाच्य होता है, जिससे यह आसानी से पच जाता है और भरपूर एनर्जी भी देता है।

Third party image reference
एनीमिया और डायबिटीज में फायदेमंद
अगर नियमित रूप से पोहे का सेवन किया जाये तो इससे एनीमिया को रोकने में मदद मिलती है, इसके साथ ही डायबिटीज के रोगियों के लिए भी पोहा एक बेहतरीन स्नैक्स की तरह कार्य करता है, क्योंकि पोहा का सेवन करने से ब्लड में शुगर की गति काफी धीमी हो जाती है।

Third party image reference
वजन घटाने में मददगार
इसको खाने से बार बार भूख नही लगती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, यह जंक फूड की तुलना में कैलोरी का बहुत अच्छा साधन है, मूंगफली युक्त एक कटोरी पोहे में 585 किलो कैलोरी होती है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं

Mention source : www.livehindustan.com