Monday 19 August 2019

रात में सोते समय यह गलती बिल्कुल ना करें, वरना हो जाएंगे बीमार

मनुष्य के शरीर को अगर आराम ना मिले तो वह बीमार पड़ जाता है डॉक्टर की मानें तो 7 से 8 घंटा सोना मनुष्य के शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य को अच्छी नींद लेना चाहिए। परंतु ज्यादा नींद लेने से शरीर पर दुष्परिणाम देखने को मिलता है। लंदन के 'ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी' के शोध के मुताबिक अच्छी नींद लेने से हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन सही तरीके से सोना भी एक कला है कई लोग सोते वक्त ऐसी गलतियां कर बैठते हैं। जिससे शरीर पर इसके दुष्परिणाम देखने को मिलता है आइए जानते हैं।

Google image
गलत दिशा में मुंह करके सोना
  • डॉक्टर के शोध में पाया गया है, कि मनुष्य को खाना खाने के 2 घंटे बाद में बिस्तर पर सोने के लिए प्रस्थान करना चाहिए। अगर आप तुरंत भोजन कर कर सो जाते हैं तो आपके पाचन तंत्र पर इसका दुष्परिणाम देखने को मिलता है। इसलिए आपको सोते समय बाएं तरफ मुंह करके सोना चाहिए। जिससे पाचक तंत्र अच्छे से सुचारू रूप से काम करें। इसके विपरीत मुंह करके सोए तो आपको खाना पचाने में दिक्कत आ सकती है। जिससे कब्ज, गैस जैसी संबंधित बीमारियां पैदा होती है।

Google image
रात में पेट के बल मुंह करके सोन
  • भोजन कर कर तुरंत पेट के बल सोने से पाचक तंत्र बिगड़ जाता है और शरीर पर इसका उल्टा असर होता है। जिससे पाचक संबंधित बीमारियों का खतरा दोगुना हो जाता है। इसके अलावा अन्य बीमारियां जैसे पेट में अल्सर, गैस संबंधित तमाम बीमारियां पैदा होने का खतरा भी रहता है।

Google image
तकिया को मोड़ कर गर्दन पर लगा कर सोना
  • प्रकिया को मोड़कर गर्दन पर लगाकर सोने से रीड की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। आजकल के दौर में ज्यादातर लोग फोन चलाने के लिए ऐसा करते है। इसका सबसे दुष्परिणाम आपके स्पाइन पर पड़ता है जिसकी वजह से 'स्लिप डिस्क' जैसी समस्या के साथ गर्दन में मोच भी आ जाती है।