Thursday 22 August 2019

कॉपर के अनेक फायदे जानिए इस पोस्ट में


credit: DusBus.Com
यह मुख्य रूप से मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करने और तंत्रिका के कामकाज में सुधार करने के अलावा अनेक तंत्रिका कार्यों को संपन्न करने में मदद करता है। कॉपर (copper) के फायदे निम्न हैं:
credit: udaipurkiran.in
पर, मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर (neurotransmitters) को सक्रिय करने वाले एंजाइमों का एक महत्वपूर्ण घटक है। शोध से पता चला है कि मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए शरीर में पर्याप्त कॉपर (तांबे) के स्तर होना आवश्यक है। चूंकि शरीर में अधिकांश कॉपर (तांबा) मस्तिष्क में पाया जाता है,
credit: DusBus.Com
कॉपर एक महत्वपूर्ण खनिज के रूप में हड्डी या जोड़ों को स्वास्थ्य रखे में योगदान देता है। इस खनिज के निम्न स्तर के कारण ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) हो सकता है, जो कि एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं। 
credit: udaipurkiran.in
चूंकि त्वचा में लचीलापन बनाए रखने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कोलेजन (collagen) महत्वपूर्ण प्रोटीन घटक है। चूंकि कॉपर (तांबा) कोलेजन निर्माण में मदद करता है। अतः कॉपर (copper) त्वचा को स्वस्थ्य रखने और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। यह मेलेनिन (melanin) के उत्पादन में भी मदद करता है, जो एक प्रकार का वर्णक (pigment) है, यह त्वचा को यूवी विकिरण (UV radiation) से बचाता है।