Monday 19 August 2019

शिलाजीत से भी ज्यादा ताकतवर होती है इस पौधे की पत्तियां, जानें इसका नाम और जबरदस्त फायदे


Third party image reference
शिलाजीत को शरीर के लिए बहुत ताकतवर माना जाता है। शिलाजीत का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। और शरीर में गजब की ताकत आती है। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसे पौधे की पत्तियां लेकर आए हैं जो आयुर्वेद के अनुसार शरीर के लिए शिलाजीत से भी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं। शिलाजीत से भी ज्यादा ताकतवर होती है इस पौधे की पत्तियां, जाने इसका नाम और जबरदस्त फायदे।
तुलसी की पत्तियों के फायदे

Third party image reference
1. दांतो और त्वचा के लिए
सुबह बासी मुंह तुलसी के पौधे की पत्तियां चबाने से दातों में कभी कीड़े नहीं लगते हैं। दांत हमेशा मजबूत रहते हैं। तुलसी में पाए जाने वाला थाईमोन तत्व त्वचा के लिए अच्छा होता है। तुलसी की पत्तियों को पीसकर कील-मुंहासों पर लगाने से वो जल्दी ठीक हो जाते हैं। तुलसी की पत्तियां खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है।
2. मौसमी बीमारियों में
तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से दिमाग का तनाव दूर होता है। और मौसमी बीमारियां जैसे खांसी, बुखार और सिरदर्द कि समस्या खत्म हो जाती है। तुलसी की पत्तियों को काली मिर्च, काला नमक और अदरक के साथ उबालकर काढ़ा बनाएं। और इसका काढ़े को पीने से मौसमी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

Third party image reference
3. पेशाब संबंधी समस्याएं
अगर किसी व्यक्ति को पेशाब से संबंधित समस्याएं हैं तो इसके लिए नियमित रूप से तुलसी के पत्ते चबाएं। तुलसी के पत्ते चबाने से महिलाओं में पीरियड से संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

Third party image reference
4. ताकत बढ़ाने के लिए
शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए पुरुष शिलाजीत का सेवन करते हैं। लेकिन अगर पुरुष रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियां खाएंगे तो इससे शिलाजीत से भी ज्यादा फायदा मिलेगा।
दोस्तो आप किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य और ब्यूटी से संबंधित समस्या से परेशान हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। और ऐसी ही सेहतमंद खबरें हमेशा पढ़ने के लिए पोस्ट को लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो करें।