Sunday 18 August 2019

अगर आपके घर के आस-पास भी पीपल का पेड़ है तो यह खबर जरूर पढ़ें


Third party image reference
पीपल के पेड़ के बारे में तो आप सभी लोग अच्छे से जानते होंगे। पीपल के पेड़ को पवित्र भी माना जाता है। पीपल का पेड़ छाया देने के अलावा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। पीपल के पेड़ में पाए जाने वाले औषधीय गुण पीलिया, रतौंधी, मलेरिया, खांसी, अस्थमा और सिरदर्द जैसी गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। पीपल की टहनी, लकड़ी और जड़ का प्रयोग औषधि बनाने में किया जाता है। आइए पीपल के पेड़ के जबरदस्त फायदे जानते हैं। अगर आपके घर के आस-पास भी पीपल का पेड़ है तो यह खबर जरूर पढ़ें।
पीपल के पेड़ के फायदे
1. सांस से संबंधित बीमारियों में पीपल का पेड़ बहुत लाभदायक हो सकता है। पीपल के पेड़ के अंदर की छाल को निकाल कर सुखा लें। और इसको पीसकर पाउडर बनाएं। इस पाउडर का दवाई के रूप में सेवन करने से सांस से संबंधित समस्या दूर हो जाती है।

Third party image reference
2. पीपल के पेड़ की दातुन करने से दांत हमेशा स्वस्थ और मजबूत रहते हैं। 5 ग्राम पीपल की छाल, कत्था और 2 कालीमिर्च को पीसकर पाउडर बनाएं। और इस पाउडर से दातों पर मंजन करने से दांतों से जुड़ी सभी प्रकार की परेशानियां दूर हो जाएंगी।
3. अगर आप त्वचा से संबंधित बीमारियां जैसे दाद, खाज और खुजली से परेशान हैं तो पीपल की छाल को घिसकर दाद, खाज और खुजली पर लेप लगाएं। इससे खुजली से तुरंत राहत मिलेगी। और कुछ दिनों में दाद की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Third party image reference
4. अगर आपके शरीर में कोई अंदरूनी चोट लग गई है तो पीपल के पत्तों का गर्म लेप लगाएं। इससे चोट का दर्द और सूजन बहुत जल्दी कम हो जाती है। और घाव बहुत जल्दी भरता है।
दोस्तों आपकी हेल्थ से जुड़ी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ? कमेंट बॉक्स में अपने कीमती सवाल और सुझाव जरूर बताएं। और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्ट हमेशा पढ़ने के लिए पोस्ट को लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो करें।