Monday 19 August 2019

यदि आपको भी खाना पचाने में दिक्कत होती है, तो जरूर जान लें ये उपाय, पाचन तंत्र रहेगा मजबूत

मनुष्य का शरीर पाचन तंत्र पर पूरी तरह से निर्भर होता है। भोजन द्वारा जो भी आहार हम लोग खाते हैं वह शरीर में सीधे जाता है। इसके पश्चात पाचन तंत्र द्वारा उस भोजन से उर्जा तथा अन्य पोषक तत्व शरीर को प्राप्त होता है। लेकिन आज के दौर में अधिकतर लोगों को पाचन तंत्र में समस्या का सामना करना पड़ रहा है इसका कारण बदलती 'लाइफस्टाइल' है। पाचन तंत्र को और भी मजबूत करने के लिए आज हम आपको ये उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको खाना पचाने में आसानी होगी।

Google image
  • एक छोटा नींबू के टुकड़े के रस में अदरक का पाउडर पीसकर मिला लें और इसका नियमित सेवन करें। जिससे पाचन तंत्र आपका मजबूत रहेगा। साथ ही जब भी खाना खाए उसके 10 मिनट के पश्चात नींबू पानी जरूरी। कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए।

Google image
  • अच्छी तरह भूना हुआ जीरा, हींग, काली मिर्च के साथ आंवले का चूर्ण को अच्छी तरह मिला लें। पाउडर बनाकर इसका नियमित सेवन करें । आपको यह पाउडर का सेवन खाना खाने के पश्चात एक चम्मच पानी के साथ लेना है। जिससे आपको खाना पचाने में आसानी होगी और आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा।

Google image
  • गर्म पानी में अजवाइन को खोल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें पानी के ठंडा होते ही आप इसका सेवन सुबह शाम करें ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र प्रक्रिया पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपका जनता मजबूत और बेहतर होगा।
दोस्तों अगर आपको किसी भी स्वास्थ्य संबंधित समस्या से परेशान हैं। तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। चैनल को फॉलो करना ना भूलें।