Saturday 24 August 2019

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए खाये ब्रोकली

credit: third party image reference
ब्रोकली औषधीय गुणो से भरपूर होती है ब्रोकली की सब्जी बनाकर सेवन करने के साथ ही सलाद, फ्राइ करके, करी और सूप आदि के रूप में खाई जा सकती है। credit: third party image reference
यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्त्वो से भरपूर होती हैं ब्रोकली का सेवन करने से पाचनतंत्र की समस्या, कोलेस्ट्रॉल, त्वचा की समस्या से छुटकारा मिलता है credit: third party image reference
ब्रोकली में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्त्व हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है इसमे पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते है जो शरीर मे धमनियों की ब्लड-पम्पिंग क्षमता में सुधारता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है जिससे
हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा हो जाता है