Monday 19 August 2019

हाथ, पैर, कमर और पीठ के दर्द को दूर रखती है ये चीज, बीपी और खून की कमी में भी है लाभदायक

आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान रहते हैं, भले ही ये परेशानियाँ गंभीर न हों लेकिन धीरे धीरे ये काफी बड़ी समस्या बन सकती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई समस्याओं जैसे हाथ, पैर, कमर और पीठ के दर्द तथा बीपी और खून की कमी में भी लाभदायक है।

Third party image reference
हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, वो चीज है खसखस, इसे कैसे इस्तेमाल करना है, चलिए जान लेते हैं, खसखस को आप दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं, इसके लिए 2 चम्मच खसखस को पानी में 4 से 5 घंटे के लिए भिगो दें, फिर इसे निकालकर पीस लें और गुनगुने दूध में मिलाकर रात में सोने से पहले पी लें।

Third party image reference
यह आपके शरीर के साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है, इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है और शरीर भी मजबूत होता है, इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है, जिससे हाथ, पैर, कमर और पीठ का दर्द दूर रहता है।

Third party image reference
बीपी के मरीजों के लिए ये बढिया विकल्प है, इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, खून की कमी होने पर इस दूध का सेवन करना चाहिए, ये खून की कमी को दूर करता है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं