Monday 26 August 2019

जानिए आखिर क्यों महिलाए विवाह के बाद दूसरे पुरुषों में रखती है दिलचस्पी

प्यार व विश्वास की डोर जितनी मजबूत होती है उतनी ही गम्भीर भी। बात शादीशुदा कपल्स की हो या अनमैरिड कपल्स की धोखा लोगों को हिलाकर रख देता है। विवाह से पहले धोखा मिलने पर जहां लोग साथी को छोड़कर आजाद हो जाते हैं लेकिन विवाह के बाद धोखा मिलने से कई व भी संबंध टूटने का दुख होता है। शादीशुदा कपल्स के लिए ज्यादा मैरिटल अफेयर जहर की तरह है। धोखेबाज महिलाएं व पुरुष दोनों हो सकते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक सर्वे में पता चला कि आखिर क्यों महिलायें विवाह के बाद दूसरे पुरुषों में दिलचस्पी रखने लगती हैं।


इस सर्वे में शामिल स्त्रियों में से 28 फीसदी ने ये माना कि विवाह के बाद उनके उनके पति के अतिरिक्त गैर पुरुष से संबंध हैं। स्त्रियों का बोलना था कि वो अपने पुरुष साथी से जो भावनात्मक संतुष्टि चाहती हैं वो उन्हें नहीं मिली इसलिए पराये मर्द की ओर उनका झुकाव बढ़ा। धीरे-धीरे ये संबंध गहरे होते जाते हैं।

महिलायें को जब महसूस होता है कि प्रेम उनके लिए महज शारीरिक संतुष्टि ही है वो भावनात्मक रूप से उनसे जुड़े हुए नहीं हैं ऐसे दशा में वो दूसरे पुरुषों में उस प्रेम को तलाशती हैं जो उनके मन को सुकून दे व इस तरह अनजाने में ही ज्यादा मैरिटल अफेयर प्रारम्भ हो जाता है।

किसी भी संबंध में एक दूसरे को समय देना बेहद महत्वपूर्ण है। जब तक आप सभी कामों से ऊपर साथी को अहमियत नहीं देंगे तब तक वो आपके साथ रहते हुए खुद को बेहद अकेला महसूस करेगा। उसे ऐसा लगता है कि वो साथी के लिए गैर महत्वपूर्ण बन चुका है। ऐसे में जब कोई उसके करीब आता है व साथ वक्त बिताता है तो वो पल उसके लिए बेहद सुकून भरे होते हैं। यही वजह है विवाह के बाहर भी लोग गैरकानूनी संबंध रखते हैं।