Saturday 24 August 2019

इन बड़ी बिमारियों की वजह से पेट में बनती है गैस

credit: third party image reference
कुछ लोगों को किसी अन्य बीमारी के दौरान एंटीबायोटिक्स दवाएं लेना पड़ता है जिस के साइड इफेक्ट के कारण पेट में अच्छे से बैक्टीरिया कम हो जाते हैं. जिसकी वजह से पाचन क्रिया प्रभावित होती है और पेट में गैस बनने की समस्या होने लगती है.
कई बार उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में हार्मोनल चेंजेज आने लगते हैं. जिसके चलते भी पाचन क्रिया प्रभावित होने लगती है और पेट में गैस बनने की समस्या होने लगती है.credit: third party image reference
पेट में गैस बनने की समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि धीरे-धीरे आंख में सूजन हो जाती है जो दर्द करने के साथ-साथ कई बार अल्सर के रूप ले लेते हैं और य घातक सिद्ध होते हैं.
कई बार कब्ज की समस्या होने के कारण शरीर से हानिकारक टॉक्सिंस शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं जिसके कारण पेट में गैस बनने लगती है.credit: third party image reference
जैसे- जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे उनका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होने लगता है. ऐसे में दूध और दूध से बनी चीजें खाने से डाइजेस्ट नहीं हो पाती है. जिसके वजह से पेट में गैस बनने लगती है.
कई बार पेट में अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगड़ जाने के कारण भी पेट में गैस की समस्या हो जाती है. फिर कई बार असंतुलन की किसी बीमारी के साइड- इफेक्ट की वजह से भी पेट में गैस बनती है.