Monday 26 August 2019

फिटकरी का केवल एक टुकड़ा शरीर के इस हिस्से पर रगड़ें फिर देखें होंगे कमाल के फायदे

credit: third party image reference
फिटकरी के उपयोग और फायदे तो आप सभी जानते होंगे। शरीर के किसी अंग पर चोट लगने या कट लगने पर फिटकरी लगाते हैं। जिससे ब्लड रुक जाता है। इसके अलावा फिटकरी के अनेक सारे फायदे होते हैं। जो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। ताकि आप फिटकरी के फायदो का पूरा लाभ उठा सके। आइए जानते हैं। फिटकरी का केवल एक टुकड़ा शरीर के इस अंग पर रगड़े, फिर देखें होंगे कमाल के फायदे।
credit: third party image reference
फिटकरी में भरपूर आयरन पाया जाता है। फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर के टॉक्सिस तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जब किसी को गंभीर चोट लग जाती है और बहुत ज्यादा खून बहना शुरू हो जाता है तो उस अंग पर फिटकरी लगा दे। इससे खून का बहना बंद हो जाएगा। और इस उपाय से आप किसी की जिंदगी बचा सकते हैं। क्योंकि अगर व्यक्ति का अधिक मात्रा में रक्त बह जाएगा तो उसकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। ऐसा होने पर कटे हुए अंग पर फिटकरी रगड़े से बहता हुआ खून आसानी से तुरंत बंद हो जाएगा। क्योंकि फिटकरी में आयरन और कुछ ऐसे तत्व उपस्थित होते हैं जो रक्त का थक्का बनाते हैं।
credit: third party image reference
फिटकरी का उपयोग चेहरे के दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो फिटकरी चेहरे पर रगड़े। इससे दाग-धब्बे बहुत जल्दी खत्म हो जाएंगे।
credit: third party image reference
उम्मीद है हमारी खबर आपके लिए हेल्पफुल रहेगी। पोस्ट पसंद आए तो लाइक और दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें। और चैनल का फ़ॉलो बटन दबाकर फॉलो करना ना भूले।