Saturday 24 August 2019

साबूदाना खाने के हैं इतने फायदे, जानकर आप भी रोजाना खाने लगेंगे

credit: third party image reference
इसके कई स्वास्थ्यवर्धक व लाभदायक गुण हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
credit: third party image reference
1. इसका सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभप्रद होता है, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर की उच्च मात्रा उपस्थित होती है। यह मानव शरीर के पाचन तंत्र व शरीर की कई आन्तरिक स्थितियों में उचित सुधार के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर, आंतों का दर्द, सूजन व कब्ज जैसी समस्याओं को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
credit: third party image reference
2. इसका प्रयोग प्रेगनेंसी में, शिशुओं में न्यूरल ट्यूब विकारों की आशंका को कम करने में अत्यंत उपयोगी व प्रभावी होता है, क्योंकि टैपिओका में में यह गुण, विटामिन बी- कांपलेक्स की उचित व प्रभावी मात्रा के कारण पाया जाता है, जिसमें फोलिक एसिड भी सम्मिलित होता है, इसलिए जन्म लेने वाले शिशु की अच्छे स्वास्थ्य व जन्म के दोषों को कम करने के लिए यह एक बहुत फायदेमंद व प्रभावी औषधि है।
3. कई प्रकार के प्राकृतिक स्रोतों के बीच, शाकाहारी आहार का सेवन करने वाले व्यक्तियों को, प्रोटीन के स्वस्थ विकल्पों की हमेशा खोज रहती है। यह हमारे शरीर के लिए एक अत्यंत आवश्यक एवं महत्वपूर्ण तत्व होता है, इसलिए शाकाहारी व्यक्तियों के लिए, साबूदाना प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा व सुलभ स्त्रोत होता है।
credit: third party image reference
4. यह आयरन का एक अच्छा स्त्रोत होता है और हमारे शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में, लोहा सबसे प्रमुख एवं अति आवश्यक तत्व होता है। यह तांबे के साथ मिलकर शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि करने में सहायक होता है।