Saturday 24 August 2019

इस चीज के सेवन से पथरी अपने आप गलकर बाहर आ जाएगी, जल्दी पढ़ें

आज के इस अंक में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। पथरी को जड़ से खत्म करने का उपाय। पथरी को गलाकर बाहर निकालने के लिए आज हम आपके लिए तुरई लेकर आए है। जिसका सेवन आप सभी ने सब्जी के रूप में जरूर किया होगा। अगर आप पथरी से परेशान हैं तो तुरई का रस निकालकर सुबह शाम में एक गिलास रस पिए। लगातार 5 दिनों तक तुरई का रस पीने से आपकी पथरी गलकर बाहर आ जाएगी। और आपको पथरी से होने वाले भयंकर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।
इसके अलावा तुरई के तेल की मालिश पेट पर करने से पथरी बहुत जल्दी गलकर बाहर आ जाती है। पथरी को खत्म करने के लिए यह बहुत आसान और सस्ता नुस्खा है। इसलिए पथरी से परेशान रोगी एक बार जरूर आजमाएं। पथरी किडनी या यूरिन ट्रेक के अंदर मिनरल्स और नमक से बनी खनिज सामग्री होती है. यह पथरी चने की दाल के दाने के बराबर या सुपारी जिनती बढ़ी हो सकती है. किडनी में पथरी बनने से वजन घटना, बुखार, उल्‍टी, हेमेटुरिया और पेट में तेज दर्द होने के साथ यूरिन में परेशानी पैदा हो सकती है. किडनी स्‍टोन कई तरह का होता है जैसे स्‍ट्रूवाइट जो यूरिन इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है।
वहीं यूरिक एसिड स्‍टोन उन लोगों को होता है जो पानी कम पीते हैं. किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है. ऑक्सालेट स्‍टोन प्राकृतिक रूप से हर खाद्य पदार्थ में पाया जाता है और यह हमारे शरीर में भी बनता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप किडनी स्‍टोन से छूटकारा पा सकते हैं। स्टोन को निकालने में पानी सबसे ज्‍यादा मदद करता है. कम पानी पीना भी स्‍टोन होने का एक कारण होता है. हमें दिन में कम से कम 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। किडनी स्‍टोन होने का मुख्‍य कारण टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने का काम अजवायन करती है।
अजवायन में पानी मिलकार इसे उबाल लें और दिनभर पानी के रूप में लेते रहें. अगर आपका बीपी लो रहता है तो इस जूस को न पीएं. आप अजवाइन को रस के रूप में या सब्‍जी में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो फॉलो लाइक और शेयर कीजिये।