Thursday 1 August 2019

केवल सुबह उठते ही बासी मुंह करें यह आसान सा काम, दूध जैसे सफेद हो जाएंगे आपके दांत



दांत हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। हमारे अच्छे व्यक्तित्व और खूबसूरती के लिए दांतो का सफेद होना बहुत जरूरी होता है। दांत पीले और गंदे होने से चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। और व्यक्ति खुलकर हंस भी नहीं पाता है। दांत पीले और गंदे होने से दूसरों के सामने हंसने में शर्मिंदगी महसूस होती है। दांतो को साफ करने के लिए लोग बाजार में उपलब्ध केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जिनसे दांतो को ओर ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए दांतो को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आज हम आपको एक आसान घरेलू उपाय बताएंगे। आइए जान लेते हैं। केवल सुबह उठते ही बासी मुंह करें यह आसान सा काम, दूध जैसे सफेद हो जाएंगे आपके दांत।

नुस्खा बनाने की विधि
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें। और मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक डिब्बी में बंद करके रख दें। अब रोजाना सुबह उठकर इस पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को ब्रश पर लगा कर रोजाना दातों पर रगड़े। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से आपके दांत बिल्कुल सफेद हो जाएंगे। और अगर मुंह से बदबू आती है तो वह भी दूर हो जाएगी।

दांत साफ करने के अन्य नुस्खे
1. दांतो को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार नमक और तेल से साफ करें। इस उपाय के लिए आधा छोटा चम्मच नमक में दो बूंद सरसों के तेल की मिलाकर दांतों पर मालिश करें। इससे दांतों का पीलापन साफ हो जाएगा।
2. दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए। इससे आपके दांत हमेशा मजबूत और सफेद रहेंगे। सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करने से आपके दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे।