Thursday 22 August 2019

अच्छे ओरल हेल्थ के लिए माउथ वॉश का करें इस्तेमाल, जानें इससे होने वाले 5 फायदे


ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) का सही तरीके से ख्याल न रखने पर दांतों और सांसों की दुर्गंध की समस्या बढ़ने लगती है, इसलिए मुंह को स्वस्थ (Healthy Mouth) रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है. हालांकि अच्छे ओरल हेल्थ (Oral Health) के लिए सिर्फ दो बार ब्रश करना ही काफी नहीं है, इसके लिए रोजाना माउथ वॉश (Mouth Wash) का इस्तेमाल भी करना चाहिए. दरअसल, माउथ वॉश के इस्तेमाल से दांतों के साथ मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, इसके अलावा सांसों की बदबू की समस्या भी दूर होती है. अगर आप माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि इसकी अधिकता फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है.
दांतों के डॉक्टर भी कई बार दांतों और मसूड़ों की समस्या से पीड़ित लोगों को अच्छा माउथ वॉश इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. चलिए जानते हैं माउथ वॉश के इस्तेमाल से होने वाले फायदे (Benefits of Mouth Wash)...
अगर आप मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं तो आपको माउथ वॉश का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. दरअसल, ब्रश करने के बाद भी कुछ बैक्टीरिया मसूड़ों में चिपके रह जाते हैं, जिसके कारण मसूड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है. इन बैक्टीरिया को दूर करने और ओरल हाइजीन के लिए माउथ वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.
दांतों में लगने वाली कैविटी के कारण आपको दांतों में दर्द और सड़न की समस्या हो सकती है, लेकिन अगर आप माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे दांतों के दर्द और कैविटी से राहत मिल सकती है. खासकर, अगर आपके माउथ वॉश में फ्लोराइड है तो इससे दांतों की कैविटी को रोकने में मदद मिलती है.
दो बार ब्रश करने के बावजूद कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आती रहती है. अगर आपको भी सांसों की बदबू के कारण शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है तो माउथ वॉश का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. यह मुंह में पैदा होनेवाले बैक्टीरिया को मारता है और सांसों की बदबू को दूर भगाने में मदद करता है.
माउथ वॉश मुंह के अल्सर की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है. अगर आप माउथ अल्सर से पीड़ित हैं तो आपको नॉन एल्कोहॉलिक माउथ वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह अल्सर और उससे होने वाले दर्द से जल्दी निजात दिलाने में मदद करता है.
अगर आप नियमित तौर पर ब्रश करने के बाद माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बारह घंटों तक आपके मुंह में ताजगी बनी रहती है. यह दांतों, मसूड़ों और सांसों की दुर्गंध को दूर करके ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है.
गौरतलब है कि माउथ वॉश कंप्लीट ओरल हेल्थ का बेहतर तरीके से ख्याल रखता है. इसमें मौजूद कई चीजें मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. बशर्ते इसका इस्तेमाल संतुलित मात्रा में ही किया जाए, क्योंकि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नुकसान भी पहुंचा सकता है.
इस लेख में दी गई तमाम जानकारियों को केवल सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं. इसमें दी गई जानकारियों को किसी बीमारी के इलाज या चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. इस लेख में बताए गए टिप्स  पूरी तरह से कारगर होंगे या नहीं इसका हम कोई दावा नहीं करते है, इसलिए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.