Saturday 24 August 2019

पीरियड्स के दौरान लड़कियों को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए 5 गलतियाँ, 5वीं गलती कर देगी कमजोर

credit: third party image reference
हर लड़की को 13 से 14 साल के बाद पीरियड्स आने की समस्या हो जाती है और हर स्त्री के लिए हर महीने पीरियड्स आना एक आम बात होती है। दोस्तों यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसका आना बहुत जरूरी है। दोस्तों पीरियड्स के वक्त महिलाओं को पेट दर्द कमर दर्द आदि समस्याओं से जूझना पड़ता है और उनके शरीर में कमजोरी भी आजी है। तो आज हम आपको इसमें में बताएंगे पीरियड के दौरान लड़कियों को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए यह पांच गलतियां वरना कर देगी कमजोर। तो आइए जानते हैं।
समय पर पैड्स बदलना
हर स्त्री को पीरियड्स के दौरान समय समय पर पेड् बदलना जरूरी है वरना आपको इंफेक्शन हो सकता है ।इसलिए आपको 3 से 4 घंटे में पेड् लगाना जरूरी है ताकि आपके इंफेक्शन का खतरा ना हो सके।
पर्याप्त नींद लेने
credit: third party image reference
महिलाओं को पीरियड्स के वक्त पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। ताकि आपकी सेहत अच्छे से बनी रहे। पूरी नींद नहीं लेने से आपके पीरियड्स का वक्त बढ़ सकता है।
नमक का सेवन
महिलाओं को पीरियड्स के दौरान नमक का बिल्कुल ही कम उपयोग करना चाहिए वरना आपका पेट फूल सकता है और आपको अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ सकता है।
चाय और कॉफी का सेवन
credit: third party image reference
जो स्त्रियां पीरियड्स के समय चाय और कॉफी का अधिक सेवन करती है। उन्हें पेट दर्द और कमर दर्द का अधिक सामना करना पड़ता है। इसलिए इस समय कम से कम इनका उपयोग करें।
खाना पीना
अधिकतर स्त्रियां पीरियड्स के वक्त खाना पीना बंद कर देती है। जिसके कारण उनका शरीर कमजोर हो जाता है। और उनके शरीर में रक्त की कमी होने लगती है। इसलिए महिलाओ को इस समय पोस्टिक भोजन लेना चाहिए।