Saturday 24 August 2019

ये है खून बढ़ाने वाला शाकाहारी मांस, 5 दिन 50 ग्राम का टुकड़ा खाने से शरीर में बनेगा इतना खून

credit: third party image reference
दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है . और ब्लड प्रेशर ठीक रहता है . आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानव सेहत कहीं पीछे छूट दी चली जा रही है . जिसकी वजह से हर एक इंसान किसी ना किसी रोग से ग्रसित है . बूढ़े हो या फिर कोई जवान हर कोई व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान है .
credit: third party image reference
ऐसे में व्यक्तियों को कई तरह की दवाइयों का सेवन करना पड़ता है . और फिर भी कोई ना कोई नई मुसीबत जन्म ले लेती है . ज्यादा अंग्रेजी दवाओं का सेवन भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है . ऐसे में हम कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर के बीमारियों को दूर कर सकते हैं और आज हम आपको उन्हें घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी वजह से आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं .
credit: third party image reference
घरेलू नुस्खे
चुकंदर
चुकंदर हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . चुकंदर के अंदर काफी मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो रक्त शोधन में सहायक होते हैं . इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं .credit: third party image reference
जोड़ों का दर्द
चुकंदर को खाने से जोड़ों का दर्द ठीक होता है . यह दिमाग को तेज रखता है और इस से लीवर को शक्ति मिलती है . यह एक मानसिक शक्ति बढ़ाने वाला फल है . कई जगह चुकंदर की सब्जी बनाकर खाया जाता है और इसे कच्चा भी खाते हैं .
credit: third party image reference
 ब्लड प्रेशर, एनीमिया और अल्जाइमर 
चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर, अल्जाइमर की समस्या एनीमिया और पेट के रोगों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है . यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है यह शरीर के लिए एक बहुत ही ज्यादा जरूरी तत्व है .credit: third party image reference
न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें . हर रोज बेहतरीन हेल्थ टिप्स के बारे में पढ़ने के लिए हमें जरूर फोलो करें .