Monday 19 August 2019

महीने में सिर्फ 2 बार खाएं ये फल, डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

हेलो दोस्तों नमस्कार, दोस्तों आजकल लोग ना तो अपने खानपान का ध्यान रखते हैं और ना ही अपने स्वास्थ्य का। इसी कारण लोग 50 वर्ष की उम्र में ही बीमार होने लगते हैं और उनकी मृत्यु भी बहुत जल्दी हो जाती है। लेकिन आज मैं आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाली हूँ। जिसका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप 70 वर्ष की उम्र तक बिना किसी बीमारी के अपना जीवन जिएंगे।

Third party image reference
दोस्तों मैं जिस चीज की बात कर रही हूँ। उसे अंजीर कहते हैं।
अंजीर का फल तो हर समय उपलब्ध नहीं होता। लेकिन सुखा अंजीर आपको बाजारों में हमेशा मिल जाएगा। अंजीर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। यदि आप अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको कई फायदे होंगे। आइए जानते हैं अंजीर का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में।
अंजीर के फायदे -

Third party image reference
अगर किसी के गले में खराशें हैं या सर्दी-जुकाम की वजह से बोलने में परेशानी हो रही है तो ऐसे लोगों को दूध के साथ अंजीर का सेवन करना चाहिए। इससे आपका गला साफ हो जाएगा और दर्द भी कम हो जाएगा।
जो लोग अत्यधिक मोटे हैं। उनके लिए अंजीर रामबाण औषधि है। अंजीर का सेवन करने से आपका वजन कम होता है। लेकिन अंजीर का सेवन अगर आप दूध के साथ करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

Third party image reference
अस्थमा रोगियों को रात भर भीगे हुए अंजीर को सुबह खाली पेट खाना चाहिए। इससे कब्ज की बीमारी भी दूर होती है।
जिन लोगों को सर्द-जुकाम, खांसी, अस्थमा, डायबिटीज की परेशानी है। उनको अंजीर का सेवन करना चाहिए। इससे आपको जल्द ही अपनी बीमारी से राहत मिल जाएगी।

Third party image reference


दोस्तों यदि आपको भी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें यदि आप भी अंजीर का सेवन करते हैं तो कमेंट में हमें जरूर बताएं और यदि आप मेरे चैनल पर नए हैं तो पीले रंग के बटन को दबाकर मेरे चैनल को फॉलो जरूर करें ताकि रोज ऐसी जानकारी आपको मिलती रहे धन्यवाद।