Friday 2 August 2019

150 KM की स्पीड से गेंद डालता है टीम इंडिया का ये नया गेंदबाज,WI की उड़ जाएगी धज्जियां !

भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जानी है। जिसका पहला मैच शनिवार (3 अगस्त) को फ्लोरिडा के लौडरहिल स्टेडियम में खेला जाएगा।

Google
इस सीरीज के लिए सिलेक्टर्स ने टीम इंडिया में कई नए चेहरों को मौका दिया है। जिसमें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का नाम भी शामिल हैं। नवदीप मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वो लगातार 140 से 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

Google
वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज में नवदीप का इंटरनेशनल डेब्यू होना लगभग पक्का है और अगर उन्हें मौका मिलता है वह वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के बल्लेबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

Google
नवदीप ने हाल ही में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन के दम पर सीनियर टीम में जगह बनाई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे मैचों में उन्होंने 8 विकेट हासिल किए,जिसमें उनका बेस्ट प्रदर्शन 46 रन देकर 5 विकेट रहा है।
आईपीएल में विराट कोहली की टीम का हिस्सा

Google
विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने नवदीप को आईपीएल 2019 में 3 करोड़ रुपये में खरीदा था। कप्तान कोहली ने उनपर खूब भरोसा जताया और 14 में से 13 मैचों में प्लेइंग इलेवन में मौका दिया,जिसमें उन्होंने 11 विकेट अपने नाम किए।
एक मैच के लिए मिलते थे 250 रुपये
हरियाणा के करनाल से निकलकर टीम इंडिया तक का सफर तय करने वाले नवदीप का सफर काफी संघर्ष से भरा रहा है। उनका परिवार आर्थिक रूप से ज्यादा मजबूत नही था। उनके पिता सरकारी ड्राइवर थे, ऐसे में उनके लिए अपने बेटे का क्रिकेट का खर्चा उठाना आसान नही था। वह पैसों के लिए टेनिस बॉल टूर्नामेंट खेला करते थे,जहां उन्हें एक मैच के लिए 250 रुपये मिलते थे।
उनकी प्रतिभा को दिल्ली के ऱणजी खेलने वाले सुमित नरवाल ने पहचाना और उनकी मुलाकात दिल्ली की टीम के कप्तान गौतम गंभीर से कराई। गंभीर भी नवदीप की गेंदबाजी से प्रभावित हुए थे और उन्होंने सिलेक्टर्स से गुजारिश कर उन्हें रणजी टीम में जगह दिलाई थी।