Thursday 4 July 2019

सेमीफाइनल मे PAK के पहुँचने की उम्मीदें अब भी बरकरार है लेकिन पूरी करनी होगी 3 बड़ी शर्तें

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के 41वें मैच के बाद सेमीफाइनल में पहुँचने वाली टॉप-4 टीमों की तस्वीरे लगभग साफ हो गयी हैं। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए न्यूजीलैंड को हराना था। जिसके बाद इंग्लैंड ने 119 रन के बड़े अंतर से न्यूजीलैंड को मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की वहीं न्यूजीलैंड की टीम हार के बावजूद पॉइंट टेबल में नंबर 4 के स्थान पर मौजूद हैं। पाकिस्तान को सीधे तौर पर सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए इंग्लैंड की हार जरूरी थी, लेकिन इंग्लैंड के जीतने के बाद पाकिस्तान का सेमीफाइनल से सफर लगभग खत्म हो चुका हैं। लेकिन अब भी पाकिस्तान के पास एक रास्ता मौजूद है जिसके बार पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2019 में बड़ा उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल में जा सकती हैं। आइये इससे पहले पॉइंट टेबल का हाल जान लेते हैं।

Copyright Holder: Cricket Stats
पॉइंट टेबल में 41वें मैच के बाद टॉप-4 में ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम हैं। इसके बाद पांचवें नंबर पर 9 आंको के साथ पाकिस्तान हैं। इसके बाद वाली सभी टीमें जैसे- श्रीलंका, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं।

इस तरह सेमीफाइनल में पहुँच सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे अपने अगले मैच में चमत्कारी जीत हासिल करनी होगी। पाकिस्तान को अपना अगला और अंतिम मुकाबला शुक्रवार, 5 जुलाई को बांग्लादेश के साथ खेलना हैं। ये मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। जहां पर पाकिस्तान को बांग्लादेश पर बड़ी जीत हासिल करनी होगी। बांग्लादेश और पाकिस्तान के मैच के दौरान पाकिस्तान को इन 3 शर्तों को पूरा करना होगा तब जाकर पाकिस्तान सेमीफाइनल में जा पायेगा।

Copyright Holder: Cricket Stats
पहली शर्त :- पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए पहली और अहम शर्त ये है कि ये मैच पूरा हो यदि बारिश या अन्य कारण से मैच ही नही हो पाया तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल में जाना असंभव होगा।

Copyright Holder: Cricket Stats
दूसरी शर्त :- पाकिस्तान को बांग्लादेश को इस मैच में हराना होगा। पाकिस्तान को इस वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा जिसके बाद ही पाकिस्तान सेमीफाइनल में जा पाएगी।

Copyright Holder: Cricket Stats
तीसरी शर्त :- पाकिस्तान अगर मैच जीत भी जाता है तो इसके बाद नेट रन रेट काफी अहम होगा। इसके लिए अगर पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करता है तो 350 से ज्यादा का स्कोर बनाना होगा। और जवाब में 30 ओवर के भीतर 110 रन के अंदर-अंदर बांग्लादेश को समेटना होगा। इसके बाद ही पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुँच पायेगा।