Thursday 18 July 2019

फालसा फल के अद्भुत फायदे, महिला हो या पुरुष एक बार जरूर पढ़ें

फालसा फल गर्म जलवायु में पाए जाने वाला फल है जो बहुत ही पौष्टिक माना जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम ग्रुविया एशियाटिका है. इस फल की बहुत सी प्रजातियां होती है. आजकल इस फल का उत्पादन व्यवसाय का स्तर पर किया जाता है. ताकि लोग इस फल का आनंद लंबे समय तक ले सकें. वास्तव में यह एक छोटी बेरी के समान होता है. यह मानव शरीर में प्राकृतिक ठंडक दिलाने में मददगार होता है. इसलिए अक्सर इसे गर्मियों के मौसम में शीतलन प्रभाव के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. फालसा फल में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

Third party image reference
चलिए जानते हैं फालसा फल के अद्भुत फायदे-
* कच्चे फालसा फलों के स्वास्थ्य लाभ उनमें से एक यह है कि यह सूजन को कम कर सकता है. इसके अलावा यह ह्रदय रोग को ठीक करने बुखार को कम करने सांस की समस्या को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इसके अलावा अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सर्दी, खांसी और गले की समस्या वाले रोगियों क्यों फालसा का नियमित सेवन करने की सलाह दी जाती है.
* फालसा का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इस फल से निकाले गए रस में विशेष रूप से फ्लेवोनॉयड्स और फेनोलिक एसिड मे कई बायोटिक्स यौगिक की उपस्थिति होती है जो इन प्रभावों का प्रमुख कारण है. इसलिए इस फल का नियमित सेवन से मधुमेह के प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप इसका जूस का सेवन कर सकते हैं.

Third party image reference
* फालसा हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है.
* फालसा फल में सूजन कम करने की शक्ति होती है. इसके साथ ही यह दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है. इसके लिए आप फालसा फल के 50 मिलीलीटर रस में काली मिर्च और नमक को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से शरीर के आंतरिक और बाह्य भाग की सूजन दूर हो जाती है.
* यह पेट दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी काफी मददगार होता है. क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो पाचन और पेट से संबंधित समस्याओं को आसानी से दूर कर सकता है. इसके अलावा यह मतली और अन्य पाचन तंत्र की समस्याओं को ठीक करता है.

Third party image reference
हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी पसंद आई होगी. लाइक शेयर करना ना भूले. साथ ही लाइफ़स्टाइल, स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना प्राप्त करने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें.