Wednesday 17 July 2019

केले से ज्यादा फायदेमंद है उसके छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बहुत से बिमारियों से राहत के लिए डॉक्टर फल का सेवन करने की सलाह देते है। वैसे आज हम आपको केले के सेवन के फायदे के बारे में बताएँगे। केला में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। शरीर को बीमारी मुक्त रखने के लिए प्रोटीन जरुरी है। लेकिन आज हम केला नहीं उसका छिलके का जिक्र करेंगे। वैसे केला के साथ साथ उसका छिलके का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं।
आपको बता दें कील-मुहांसो की समस्या है तो आपको केले के छिलकों का इस्तेमाल उसके इलाज के रूप में करना चाहिए। केले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन्हें जड़ से उखाड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। एक ग्लास पानी में केले को छिलके को गर्म कर उसे पिएं। इससे बहुत जल्द ही आप तनावमुक्त महसूस करने लगेंगे।
इसी के साथ शरीर में मस्सों की समस्या को भी केले के छिलके की मदद से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप केले के छिलके को मस्से पर रखकर टेप लगा सकते है। इससे बहुत जल्द ही आपके चेहरे के मस्से दूर हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आप के दातों में पीलेपन की समस्या है तो इसका इलाज भी केले के छिलके के पास है। केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर लगाने से आपके दांतों की प्राकृतिक चमक वापस लौट आएगी।