Sunday 14 July 2019

कच्चा पनीर खाने से होने वाले फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे

नमस्कार मैं हूं आपकी दोस्त अनुराधा चौधरी जैसे कि आप सब जानते है कि पनीर खाना तो हर किसी को पसंद होता है। स्वाद में टेस्टी होने के साथ यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन आप जानते है कि रोजाना कच्चा पनीर खाने के आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती है। प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर पनीर का सेवन न सिर्फ शुगर को कंट्रोल में रखता है बल्कि इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है। तो चलिए जानते हैं सही समय पर पनीर खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

Third party image reference
1. मजबूत हड्डियां - कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसे खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।

Third party image reference
2. दिल की बीमारियों को रखें दूर - इसका सेवन धमनियों में होने वाली रूकावट को भी रोकता है, जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

Third party image reference
3. मानसिक तनाव -दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है। इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या थकावट महसूस हो, कुलचे पनीर का सेवन करें।

Third party image reference
4. मोटापे से छुटकारा -प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें।

Third party image reference
5. कैंसर से बचाव -आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कच्चे पनीर का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। रोजाना कच्चा पनीर खाने से शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ रूक जाती है, जिससे आप आप इसके खतरे से बचे रहते हैं।

Third party image reference
आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजिएगा और इसी तरह की पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें धन्यवाद।