Thursday 11 July 2019

पेट और आंत में जमा गंदगी एक ही झटके में हो जाएगी साफ, सिर्फ इतना सा काम कर लीजिये

इस बात से टाप सभी सहमत ही होंगे कि पेट हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है, पेट में अगर किसी भी तरह की दिक्कत हो तो उससे हमारा पूरा बॉडी सिस्टम प्रभावित हो जाता है, आजकल पेट और आँतों से जुड़ी समस्याएं आम हो गयी हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिससे आप आने पेट और आंत में जमा सारी गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं।


आंत हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा हैं, जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बहुत सी बीमारियों से बचाता है, हर रोज कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने से आंतों में जमा गंदगी दूर होती है, 6 ग्राम इसबगोल को 200 मिली दूध के साथ सोने से पहले पी लें, इससे आँतों की गंदगी दूर होती हैं और आँतों की क्रियाशीलता बढ़ जाती है।


रोज सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ जाता है, यह आँतों की गंदगी को दूर करने में सबसे ज्यादा असरदार साबित होता है।


आँतों की गंदगी को दूर करने के लिए आप रोज सुबह एक गिलास एप्पल जोस के साथ दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं, इससे आपके शरीर के सारे विषैले पदार्थ तो बाहर होंगे ही साथ ही साथ शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा।