Monday 15 July 2019

कान में कीड़ा या कोई भी चीज घुसने पर आजमायें ये आसान तरीका, बिना दर्द तुरंत निकल जाएगा बाहर

कई बार खेलते या सोते समय कान में कीट पतंग या कुछ छोटी चीजें घुस जाती हैं, जो आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। खासकर बच्चों के साथ ऐसा अधिक होता है। कान में कुछ भी अटकने से दर्द हो सकता है। कई मामलों में यह खतरनाक भी हो सकता है जिससे सुनने की क्षमता कम होना, रक्तस्राव, संक्रमण, यहां तक कि कान का पर्दा फट सकता है। खेलते-खेलते शिशु और छोटे बच्चो कान में कैंडी, फल-सब्जी के छोटे बीज, ईंट या पथरी के टुकड़े और अन्य छोटी चीजें डाल लेते हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी अचानक तिलचट्टा, मक्खी या कनखजूरा भी चला जाता है।
कई बार ऐसा होता है कि कान में किसी कीड़े के जाने का उसी समय पता नहीं चलता है। बाद में आपको इसके लक्षण महसूस होते हैं। इनमें सबसे आम लक्षण दर्द और असुविधा हैं। कान में कई कपाल तंत्रिकाएं होती हैं जो मस्तिष्क को जानकारी देती हैं। कान के अंदर गया कीड़ा इन नसों को परेशान कर सकता है। समस्या यह है कि कान के अंदर कीड़ा जीवित हो सकता है और रेंगने पर कान में अजीब सनसनी हो सकती है। वो कान में फंसने के दौरान बार-बार काटता या डंक मार सकता है, जो बहुत दर्दनाक हो सकता है।

कान में फंसी किसी चीज या कीड़े को इस तरीके से निकालें बाहर
1) सबसे पहले यह देखने का प्रयास करें कि क्या वो चीज बच्चे के सिर को झुकाकर निकल सकती है क्या।
2) यदि आप कान में उस चीज को देख सकते हैं, तो उसे ध्यान से किसी चिमटी से बाहर निकालें।
3) सावधान रहें कि उसे ज्यादा अंदर न डालें और कान पर जोर न डालें। कान नहर बहुत संवेदनशील होते हैं और यह दर्दनाक हो सकता है।
4) यदि यह एक जीवित कीट है, तो इसे हटाने से पहले इसे मार दें। इसके लिए कान में हल्का गर्म बेबी ऑयल या वनस्पति तेल की कुछ बूंदें डालें।
5) अपने बच्चे को झुकाएं और धीरे सिर को हिलाएं। इस विधि का इस्तेमाल किसी कीड़े के अलावा किसी और चीज के लिए न करें, और अगर आपके बच्चे को दर्द हो रहा है, तो कान से खून बह रहा है, या अगर उसके कान में ट्यूब है तो इसका इस्तेमाल न करें।
6) ध्यान रखें कि अगर कान के पर्दे सुरक्षित हैं, तो ऑब्जेक्ट को थोड़ा गर्म पानी से धोने की कोशिश करें।
यह उपाय भी आ सकता है काम
कान में घुसे कीड़े को आसानी से बाहर निकालने के लिए हमें सेंधा नमक और थोड़ी मात्रा में पानी की जरूरत पड़ेगी। जो आसानी से मिलने वाली चीजे हैं। अगर आपके कान में कीड़ा घुस गया है तो सेंधा नमक और पानी को अच्छी तरह आपस में मिलाकर कान में डाल ले। और कुछ मिनट तक रखें। कुछ समय बाद कान में घुसा कीड़ा अपने आप बाहर आ जाएगा। लेकिन यह उपाय बच्चों पर ना करें।