Saturday 6 July 2019

हर रोग की दवा है यह पौधा, कहीं मिल जाए तो छोड़ना मत


Third party image reference
इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जो अक्सर हमारे घरों के आसपास आसानी से मिल जाते हैं। इस पौधे में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसका उप्योग हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते है। आज जिस पौधे के बारे में बताने जा रहे है उसे आम भाषा में लोड़ही के नाम से जाना जाता है। ज्यादतर लोगो को इस पौधे की जानकारी ना होने की वजह से इसे नजरअंदाज कर देते है। कुछ लोग तो इसे उखाड़कर या तोड़कर फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस पौधे से आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Third party image reference
लोहड़ी के पौधे में कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फलदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, आयरन के अलावा कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं।इसका उपयोग काफी सालों से किया जाता आ रहा है।

Third party image reference
इसका इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी खतरनाक रोग से लड़ने में सहायता मिलती है। इसमे मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को बहुत मजबूत बनाता है। आयरन की मात्रा इस पौधे में काफी होती है, जो शरीर में खून की कमी को दूर कर देता है। जिससे दिल संबंधित बीमारियां होने की संभावना काफी कम हो जाती है।