Tuesday 9 July 2019

नाखूनों के बदलाव देते हैं इन घातक बिमारियों का संकेत, ऐसे पहचान कर हो जाएं सावधान





हर इंसान यही चाहता हैं कि उसकी सेहत सदा अच्छी बनी रहे. लेकिन हमेशा एक सेहतमंद सेहत का होना मुमकिन भी नहीं होता हैं. आमतौर पर हमे बिमारियों का पता तब चलता हैं जब वो ज्यादा बढ़ जाती हैं. फिर ऐसे में इसका इलाज़ और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता हैं. ऐसे में कितना अच्छा होता ना यदि हमें बीमारी की शुरुआत में ही इनके होने के कुछ संकेत मिल जाते ताकि वक़्त रहते हम संभल जाते और इन्हें सही कर पाते. बहुत कम लोग जानते हैं कि जब भी कोई बीमारी होती हैं तो आपका शरीर उसके संकेत देना शुरू कर देता हैं. आपको बस इन संकेतों को सही से पहचानते आना चाहिए.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे हाथ के नाखुनो में आने वाले छोटे या बड़े बदलाव अलग अलग बिमारियों का संकेत हो सकते हैं. नाखून एक ऐसी चीज हैं जो हमारे हाथो की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन कई बार आप ने अपने नाखुनो में कुछ बदलाव होते देखा होगा. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि आपके नाखूनों का निर्माण मृत कोशिकाओं से होता हैं. जब आपके शरीर में नई कोशिकाएं बनती जाती हैं तो मृत कोशिकाएं बढ़कर नाखुनो के रूप में बाहर आ जाती हैं. ऐसे में आपके शरीर के अंदर से निकली ये कोशिकाएं उसमे हो हो रहे बदलावों यानी की बिमारियों के प्रति रियेक्ट करती हैं और अपना आकार या रंग बदलकर आपको संकेत देती हैं.


1. नाखुनो के आसपास की त्वचा का लाल होना: आपके नाखून उँगलियों के जिस छोर पर जाकर समाप्त होते हैं उसे क्यूटिकल्स कहते है. ऐसे में यदि ये क्यूटिकल्स यानि आपके नाखुनो के आसपास की त्वचा यदि लाल हो जाती है तो ये होने का संक्रमण का संकेत हो सकता हैं. साथ ही आपके कटे फटे नाखून सोरायसिस या एक्जिमा, फेफडों का कैंसर, दिल की बीमारी व थायरॉइड जैसी बिमारियों की ओर इशारा करते हैं.


2. आधा चाँद का बड़ा होना: नाखुनो के निचले हिस्से पर आधे चाँद की आकृति होती हैं जो रंग में सफ़ेद होता हैं. इसे लैटिन लुनला कहते हैं. यदि यह चाँद जैसा दिखने वाला हिस्सा ज्यादा बड़ा हो जाए तो समझ जाइए आपको खून की कमी हो सकती हैं. साथ ही ये आयरन और विटामिन बी12 की कमी की ओर भी इशारा करता हैं.

3. नाखून का रंग: नाखून यदि हद से ज्यादा सफ़ेद हो जाए तो ये खून की कमी, आयरन की कमी, लीवर से संबंधित, हृदय संबंधी समस्या, हेपेटाइटिस जैसी बिमारियों का संकेत देते हैं. वहीँ पीले नाखून का होना फंगल इंफेक्शन और पीलिया का संकेत देता हैं. नाखुनो में बराबर मात्रा में खून न पहुँचने पर थायराइड की समस्या भी हो सकती हैं.


4. मोटे और मुरझाए नाखून: नाखुनो में लाइन नज़र आने लगे तो ये कोई पुरानी बिमारी, खून में प्रोटीन की कमी, फंगल इंफेक्शन, मधुमेह, लीवर की समस्या, सांस संबंधी समस्या, आर्थ्राराइटिस, एग्जिमा, तनाव जैसी समस्याओं की ओर इशारा करते हैं.


यदि आपको अपने नाखुनो में इनमे से कोई भी बदलाव दिखाई दे रहे हैं तो ये किसी आने वाली या मौजूदा बिमारी का संकेत हो सकते हैं. ऐसे में डॉक्टर से जांच करवा लेना बुरा आईडिया नहीं होगा.