Sunday 7 July 2019

भारत ने श्रींलका के खिलाफ शमी को इसलिए टीम से बाहर किया क्योंकि वह एक मुस्लिम है: मोईन खान

भारत ने हेडिंग्ले में 265 रनों का पीछा करते हुए श्रीलंका को पछाड़ दिया और 15 अंक के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। इस मैच में भारत ने युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी को आराम देने का विकल्प चुना था, जो इस विश्व कप में अब तक टीम के लिए शानदार रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान के क्रिकेट विशेषज्ञों में से एक मोईन खान को लगता है कि शमी को इसलिए टीम से बाहर किया क्योंकि वह एक मुस्लिम था।

Third party image reference
शमी ने वर्ल्ड कप में कुछ शुरुआती मैच नहीं खेले थे। पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान भुवी को चोट लगी और वह टीम से बाहर हो गए। जिसके बाद से बंगाल के तेज गेंदबाज ने अब तक केवल 4 मैच खेले और 14 विकेट चटकाए हैं।
पाकिस्तान के एक समाचार चैनल से बात करते समय, पूर्व क्रिकेटर मोईन खान ने मोहम्मद शमी को आराम दिए जाने पर सवाल उठाए। उन्होंने दावा किया कि भारत की सरकार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुस्लिमों को आगे नहीं बढ़ने देने के लिए भारतीय टीम पर दबाव डाल रही है।

Third party image reference
“वह गेंदबाज जिसने केवल 4 मैचों में 14 विकेट लिए हैं। आपने उसे अचानक टीम से बाहर कर दिया है वह एक रिकॉर्ड की ओर भी जा रहा था। वह अग्रणी विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष दो या तीन में भी आ सकता था। मैं नहीं समझ सकता मुझे लगता है कि शमी को लेकर टीम पर दबाव है। मुझे लगता है कि बीजेपी का मुस्लिमों को आगे नहीं बढ़ने देने का एजेंडा शमी के बाहर होने का कारण है।"

Third party image reference
जबकि यह दावे वास्तव में निराधार दिखते हैं, यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान ने धर्म के मुद्दे को आगे बढ़ाया है। इससे पहले, भारत के इंग्लैंड से हारने के बाद, अब्दुल रज्जाक ने दावा किया था कि केवल मोहम्मद शमी ने मुस्लिम होने के नाते पांच विकेट लेकर पाकिस्तान को मदद करने की पूरी कोशिश की थी। हालाँकि, भारतीय टीम ऐसे सभी दावों की परवाह नहीं करेगी क्योंकि वे मंगलवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए तैयार हैं।