Tuesday 9 July 2019

संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह फूल, मिल जाये तो कभी न छोड़ना, होते हैं अद्भूत फायदे

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे चैनल हेल्थ टिप्स पर आज हम आप लोगों को दुनिया के एक गुणकारी पौधे के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। हमारे प्रकृति में बहुत सारे पौधे पाए जाते है जिन्हें हम देखते तो है लेकिन उनके गुण के बारे में नही जानते है। जिसके कारण हम उन उपयोगी पौधो को मामूली पौधा समझते है। आज हम आप लोगों को एक ऐसे ही गुणकारी पौधे के बारे में बताने जा रहे है।

Third party image reference
दोस्तों हम जिस पौधे की बात कर रहे है वह मदार का पौधा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें मदार दो प्रकार के होते है एक सफेद फूल वाला और दूसरा नीला फूल वाला। ये दोनों ही पौधे हमारे लिए उपयोगी होते है। यह पौधे बहुत ही गुणकारी होते है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस फूल को भगवान शिव को चढ़ाते है। मान्यता है कि इस पौधे को शिव पर चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ बहुत खुश होते है और अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते है।

Third party image reference
जानकारी के लिए बता दें अगर किसी को बिच्छु मार दे तो इसकी पीड़ा हरने में यह बहुत ही कारगार है वैसे अगर यह डंक मारता है तो असहनीय दर्द होता है। जब भी कभी किसी को बिच्छु मारता है तो मदार के दूध को मलना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका कोई घाव पक गया है तो इसकी पत्तियों की सतह पर सरसों का तेल लगाकर घाव पर लगाने से घाव फूटकर मवाद बाहर आ जाता है और जल्द ही सूख जाता है। इसके अलावा मदार की जड़ और कांजी को साथ पीसकर लगाने से अंडवृद्धी, हाथी पांव और अन्य सूजनों में मिलता है।

Third party image reference
दोस्तों हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी होगी। सेहत से जुड़ी जानकारी के लिए पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें और इसे लाइक करना ना भूलें।