Monday 22 July 2019

इस चीज को अपने तेल में मिलाकर लगाने से बाल हो जाते है लंबे, मोठे और चमकदार

मेथी का सेवन हर घर में किया जाता है. इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में, अचार बनाने में किया जाता है. सब्जी में मेथी मिक्स हो तो उसका स्वाद थोड़ा कड़वा लगता है. वही अचार में मेथी इसका टेस्ट बढ़ा देता है. कड़वी होने पर भी मेथी हमारे सेहत ही नहीं सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

Third party image reference
चलिए जानते हैं-
1 .गोरा बनाए मेथी-

Third party image reference
अगर आपका रंग सावला है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मेथी रंग को गोरा करने का काम करती है और साथ ही आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को भी दूर करने में मददगार है. इसके लिए मेथी को पीसकर दूध के साथ उसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे और डाक सर्कल पर लगाएं 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा.
2 .बालों के लिए है फायदेमंद-

Third party image reference
मेथी बालों के लिए कंडीशनर का काम करती है. इसके लिए मेथी के दानों को पानी में पूरी रात भी भिंगोंकर छोड़ दें. फिर सुबह इन्हें पीसकर और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगाएं. आप चाहे तो यह मिश्रण लगाने के बाद बालों को प्लास्टिक से भी बांध सकते हैं. 30 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. यह बालों को चमकदार बनाने में सबसे असरदार उपाय है.
3 .कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित-
मेथी दाने कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मददगार होता है. इसके लिए एक मुट्ठी मेथी दाना प्रतिदिन खाएं. इसके लिए आप मेथी दानों को सब्जी या अन्य चीजों में डालकर सेवन कर सकते हैं. आप इसे पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं.
4 .डायबिटीज-

Third party image reference
डायबिटीज के लिए मेथी बहुत ही असरकारक दवा के रूप में काम करता है. अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो 100 ग्राम मेथी को तवे पर भूंज लें. इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें और किसी शीशी में सुरक्षित रख .एन. अब एक चम्मच की मात्रा में प्रतिदिन सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.
5 .वजन घटाने में है मददगार-
अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए मेथी दाना को पूरी रात पानी में भिगोए और सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खाएं. इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा. इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी.
6 .पाचन शक्ति को बनाए मजबूत-
मेथी में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही मेथी में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है. मेथी खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और गैस, कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलती है.
दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट पसंद आई होगी. लाइक, शेयर करना ना भूलें. साथ ही लाइफ़स्टाइल, स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना प्राप्त करने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें.