Thursday 11 July 2019

हर रोज खाएं यह बेमिसाल चीज मरते दम तक कोई बीमारी नही आएगी पास जानिए



यह चीज है आंवले का मुरब्बा। आंवले का मुरब्बा विटामिन सी से भरपूर होता है। जो मनुष्य शरीर के लिए बहुत लाभकारी माना गया है। आंवले का मुरब्बा आंखों, बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवले को लोग सुखा कर या कच्चा भी खा सकते हैं। सूखने के बाद भी आंवले के गुणों में कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसके अलावा लोग आंवले का अचार या मुरब्बा भी खाना पसंद करते हैं।
आंवला शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। और आंवले को हर मर्ज की दवा भी कहते हैं। प्राचीन समय में आंवला आयुर्वेदिक प्रणाली में अनेक रोगों के उपचार के लिए प्रयोग किया जा रहा है। आंवले का नियमित सेवन करने से दिल की बीमारी, मधुमेह, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों की बीमारी में फायदा मिलता है। रोजाना सुबह एक या दो आंवले खाने से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा। और बीमारियों से कोसों दूर रहेगा।
आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी और आयरन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। और शरीर में नया खून बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी बालों को टूटने और झड़ने से रोकता है। और बाल लंबे समय तक काले, घने और मजबूत रहते हैं।
आंवले का मुरब्बा खाने से पेट की बीमारियां जैसे गैस, अपच और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। रोज सुबह खाली पेट दूध के साथ एक या दो आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है।