Monday 22 July 2019

इस जड़ी बूटी में है शिलाजीत से ज्यादा ताकत,जाने क्या है इसके फायदे.


Third party image reference
दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी जड़ी बूटी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी. इस जड़ी बूटी का नाम है अश्वगंधा. अश्वगंधा का उपयोग काफी पुराने समय से शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में क्या जाता रहा है. दोस्तों यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है. इसीलिए आज हम आपको अश्वगंधा के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे.

Third party image reference
अश्वगंधा के बेहतरीन फायदे
अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल को कम करें
अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. इसमें बहुत ही अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory जैसे तत्व पाए जाते हैं जिस वजह से यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर रक्त को शुद्ध बनाता है.

Third party image reference
अनिद्रा की समस्या से छुटकारा
एक शोध के मुताबिक यह पाया गया है कि अश्वगंधा के अंदर कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को रिलैक्स करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से मन एकदम शांत हो जाता है और अनिद्रा की समस्या में भी काफी लाभ मिलता है.

Third party image reference
शारीरिक कमजोरी को दूर करें
शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, anti-inflammatory, फास्फोरस, जिंक और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

Third party image reference
अश्वगंधा डायबिटीज में फायदेमंद
अश्वगंधा में फाइबर के अच्छे तत्व पाए जाते हैं. जिसकी वजह से यह रक्त में मौजूद शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है.

Third party image reference
इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में फायदेमंद
अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं. जिस वजह से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में ताकत मिलती है.

Third party image reference
थायराइड की बीमारी में फायदेमंद
अश्वगंधा जड़ी बूटी थायराइड की बीमारी को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि यह थायराइड की ग्रंथि को सक्रिय करती है जिस वजह से थायराइड की बीमारी में काफी आराम मिलता है.

Third party image reference
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और अपने दोस्तों को व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें. हर रोज बेहतरीन हेल्थ टिप्स के बारे में पढ़ने के लिए हमें जरूर फोलो करें.