Thursday 18 July 2019

ठंडे दूध के साथ इस चीज का सेवन कर लो, मिलेगी भरपूर ताकत




जिस चीज की बात करने वाले हैं वो है गोंद कतीरा, जो बबूल की छाल और टहनियों को काटने से निकला हुआ तरल पदार्थ है, यह एक स्वादहीन, गंधहीन, चिपचिपा और पानी में घुलने वाला प्राकृतिक गोंद है, ये जमने के बाद सफ़ेद पीला हो जाता है

यह प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता हैं, इसके सेवन से हमारे शरीर को कई समस्याओं से राहत मिल जाती हैं, आज हम इसी गोंड कतीरा के फायदों के बारे में बात करेंगे।
इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे दूध, आइसक्रीम और शरबत आदि में, इसके सेवन करने से गर्मियों में लू से बचा ही जा सकता है, और इसके साथ ही कई रोगों से भी निजात पा सकते हैं।


इसके अलावा अगर किसी के हाथों और पैरों में जलन रहती हो तो रात में दो चम्मच गोंद कतीरा को एक गिलास पानी में भिगो दें, सुबह इसमें शक्कर मिलाकर खा लें, इससे हाथों पैरों की जलन में राहत मिलती है, इसमें कई एंटीएजिंग गुण होते हैं जो झुर्रियों जैसी समस्या को दूर करता है और बढती उम्र के प्रभाव को कम करता है ।

हर रोज सुबह आधा गिलास ठंडे दूध में गोंद कतीरा का चूर्ण और मिश्री मिलाकर सेवन करने से कमजोरी और थकान से छुटकारा मिलता है, इस मिश्रण में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में ताकत और ऊर्जा का संचार करते हैं, इसके नियमित सेवन से शरीर बलशाली बनता है।