Sunday 21 July 2019

सुबह जल्दी उठने के यह होते हैं कमाल के फायदे, एक बार जरूर जान लें

नये पाठकों से अनुरोध ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए ऊपर फॉलो का पीला बटन दबाकर हमें फॉलो जरूर कर लें।

Third party image reference
दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं सुबह उठना हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है क्योंकि सुबह-सुबह हमारा वायुमंडल प्रदूषण से मुक्त होता है और यह समय ब्रह्म मुहूर्त का होता है। इस समय में वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा सबसे अधिक होती है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है साथ ही साथ सुबह-सुबह सूरज की रोशनी अगर आप लेते हैं तो इससे आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा पूरी होती है यह आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है इसके अलावा यह हमारे फेफड़ों को भी शुद्ध करती है। जो लोग सुबह उठते हैं उनका दिमाग स्वस्थ और मजबूत बनता है तथा याददाश्त की शक्ति भी बढ़ती है।

Third party image reference
अगर आयुर्वेद के अनुसार देखा जाए तो जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं तथा उठकर टहलने और व्यायाम करते हैं इससे उनकी शरीर में एक नया संचार आरंभ होता है। इस समय बहने वाली वायु अमृत के जैसे होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम मानी गई है। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए क्योंकि यह आपके अध्ययन के लिए सबसे अच्छा समय होता है। यह हमारे शरीर में स्फूर्ति और ताजगी प्रदान करती है। सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर मजबूत और हम कई प्रकार की बीमारियों से बच पाते हैं। इसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हमारा शरीर मजबूत बनता है। दोस्तों सुबह उठने का सबसे अच्छा समय 4:00 से 5:00 बजे का होता है इसीलिए आपको कोशिश करें कि जल्दी उठे।

Third party image reference
दोस्तों आप सुबह के समय कितने बजे उठते हैं? कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने मित्रों तथा संबंधियों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें तथा ऐसी स्वास्थ्यवर्धक जानकारियों के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें।