Wednesday 17 July 2019

स्टोक्स का जीवन सफर रहा है बेहद रोचक, लव स्टोरी है बेहद फिल्मी, माँ रह चुकी हैं क्रिकेटर

इंग्लैंड की टीम को विश्व कप विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स जन्म 04 जून 1991 को हुआ था. स्टोक्स इंग्लैंड के एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी है जो घरेलू क्रिकेट में डरहम की तरफ से खेलते हैं. स्टोक्स बाएं हाथ के बल्लेबाज और दायें हाथ के गेंदबाज है. 
स्टोक्स इंग्लैंड क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन ऑलराउंडर है. विश्व कप के फाइनल मैच में स्टोक्स ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. स्टोक्स लंबे शॉट्स खेलने के लिए जाते हैं. बेन स्टोक्स ने 95 वनडे मैचों में 40.6 की औसत और 93.9 के स्ट्राइक रेट से 2682 रन बनाए हैं. 
स्टोक्स वनडे क्रिकेट में तीन शतक और 20 अर्द्धशतक जड़ चुके हैं. इंग्लैंड के इस धाकड़ खिलाड़ी जीवन सफर बेहद ही रोमांचक रहा है. बेन स्टोक्स का जन्म न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुआ था. इनके पिता न्यूजीलैंड के रग्बी खिलाड़ी रह चुके हैं. बेन स्टोक्स का पूरा नाम बेंजामिन एंड्रयू स्टोक्स है. स्टोक्स का परिवार न्यूजीलैंड से इंग्लैंड में स्थानांतरित हो गया था. 
बेन स्टोक्स ने कई साल क्लेयर रैटक्लिफ़े के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद 2017 में शादी की. बेन स्टोक्स की माता श्री डेब स्टोक्स न्यूजीलैंड की जानी-मानी क्रिकेटर रह चुकी हैं. स्टोक्स अपने शुरुआती दिनों में रग्बी खेला करते थे.