Sunday 14 July 2019

बासी रोटी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जान लेंगे तो हमेशा करेंगे खाना पसंद

बासी रोटी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जान लेंगे तो हमेशा करेंगे खाना पसंद
भोपालः आमतौर पर लोग खाने में गर्मा गर्म ( acidity problem ) रोटियां ही खाना पसंद करते हैं। वैसे कई पुराने लोग इसे गलत मानते हैं। कई घरों में रात के समय ही औसत से ज्यादा रोटी बना ली जाती है। ताकि सुबह अपने कामों पर जाने वाले लोग ये बची हुई बासी रोटियां खाकर अपने अपने कामों को जा सकें। हालांकि, जो लोग खाने में ताज़ी रोटी ही खाना पसंद करते है उनमें से कई लोगों का बासी रोटी ना खाने के पीछे ये तर्क होता है कि, ये सेहत के लिए हानिकारक ( quick remedy acidity ) होती हैं। इसी कारण वह 8 से 10 घंटे पहले बनी इन रोटियों को फैंक ( Home tips ) देते हैं। लेकिन, ऐसे लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि, बासी रोटी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है।
बासी रोटी का सेवन करने से कई सारे फायदे होते हैं। रोजाना दिन में दो से तीन बार औसतमन लोग काने में रोटी का सेवन करते हैं। आपको बता दें रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर खाना पचाने में मदद करता है। जब कभी भी घर में रात की रोटियां बच जाती हैं तो सुबह उसे गाय या कुत्ते को खाने के लिए दे दी जाती हैं। लेकिन अगर रोज सुबह बासी रोटी दूध में मिलाकर खाई जाए, तो इससे सेहत संबंधी कई फायदे होते हैं। आइये आपको बताते हैं, बासी रोटी खाने से शरीर को किस तरह के फायदे होते हैं।
पढ़ें ये खास खबर- घर सजाने के ये खास तरीके जरूर आएंगे आपके काम, ऐसे करें Creative Decoration
बासी रोटी खाने के खास फायदे
-रक्तचाप नियंत्रित रखे
रक्तचापकी समस्या से ग्रस्त व्यक्ति अगर रोज़ाना सुबह नाष्ते में दो बासी रोटियां ठंडे दूध के साथ खाता है, तो इसे उच्च या निम्न किसी भी प्रकार के रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
-तापमान नियंत्रित रखे
बासी रोटी का सेवन करने से शरीर का तापमान अनुकूल भी बना रहता है, यानि ना ही ज्यादा ठंडा ना ही ज्यादा गर्म।
पढ़ें ये खास खबर- वाहन चलाते समय इन खास बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे हादसे का शिकार
-शुगर नियंत्रित रखे
हर रोज सुबह बासी रोटी फीके दूध में मिलाकर खाने से शरीर का शुगर स्तर नियंत्रित रहता है।
-पेट संबंधि समस्याएं
बासी रोटी के सेवन से पेट से जुड़े रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है। हर सुबह दूध के साथ बासी रोटी दूध के साथ खाने से एसिडिटी ठीक हो जाती है और व्यक्ति की पाचनशक्ति भी काफी मजबूत होती है।