Saturday 13 July 2019

7 दिन तक सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, फिर देखे चमत्कार

अगर आप अपने सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं तो किशमिश का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इस पानी को कम से कम 1 हफ्ते तक नियमित पीने से न केवल आपकी दिल की बीमारी दूर होगी बल्कि आपका लीवर में स्वस्थ रहेगा.

Third party image reference
सूखे मेवे हमेशा से ही हमारे सेहत के लिए फायदेमंद माने गए हैं. अगर बात हम किशमिश की करते हैं तो इसका फायदा हर किसी को पता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीते हैं तो यह हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होगा. जी हां दोस्तों, किशमिश का पानी एक पुराना नुस्खा है जो आज भी कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है.
किशमिश के पानी में कई सारे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं. किशमिश का पानी अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालता है और शरीर को डिटॉक्स करता है.

Third party image reference
किशमिश का पानी बनाने के लिए यह गिलास पानी ले और उसमें मुट्ठी भर किशमिश भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. दूसरे दिन सुबह इस पानी को छानकर धीमी आंच पर हल्का गर्म कर लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं और इसे पीने के बाद 30- 35 मिनट तक रुक कर ब्रेकफास्ट खाएं. यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.
चलिए जानते हैं किशमिश का पानी पीने के चमत्कारिक फायदे-
1 .इस पानी को पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और खून साफ होता है. साथ ही हर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है.
2 .किशमिश में प्रचुर मात्रा में आयरन और कॉपर पाया जाता है. यही नहीं इसमें ऐसे विटामिंस भी होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं. इसका पानी नियमित सेवन करने से एनीमिया की समस्या कभी नहीं होता है.
3 .किशमिश का पानी नियमित सेवन करने से हृदय रोग से बचाव होता है. यह खून की धमनियों में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचाता है.
4 .अगर आपको पेट में एसिडिटी बनने की समस्या है या फिर खाना पचाने में दिक्कत आती है तो आपको प्रतिदिन सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीना फायदेमंद होगा. इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहेगी और आपके द्वारा गाए गए आहार का पाचन सही ढंग से होगा.
5 .किशमिश में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. ऐसे में प्रतिदिन इस पानी का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और आपकी किडनी स्वस्थ रहती है.
आपको बताते चलें कि हमेशा काले रंग का किसमिस का ही चुनाव करें. साफ और चमकदार किशमिश में अक्सर केमिकल होते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. ऊपर बताए गए उपचार को एक हफ्ते तक करें और इसका फर्क आप खुद ही देखेंगे.

Third party image reference
हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी अच्छी लगी होगी. लाइक, शेयर करना ना भूलें. साथ ही लाइफ़स्टाइल, स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए पीले बटन पर क्लिक कर इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें.