Tuesday 30 July 2019

नशे की लत से बाहर आकर एक अच्छी जिंदगी जी रहे है ये 6 सितारे, मगर इस एक्ट्रेस की चली गई जान

आज विश्व भर में करोड़ों लोग ड्रग्स, शराब और सिगरेट की लत से जूझ रहे हैं। यह खासकर युवाओं की सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या बन चुकी है जिससे वह अपना करियर बिगाड़ बैठते हैं। ऐसा सिर्फ आम इंसानों के साथ ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में भी ऐसे कई सेलेब्रिटीज है जो एक समय पूरी तरह नशे की लत का शिकार हो गए थे। लेकिन अब वह इन सब से छुटकारा पाकर एक अच्छी जिंदगी जी रहे हैं।

1. संजय दत्त


Third party image reference
ड्रग्स की लत की वजह से संजय दत्त की जिंदगी कहां से कहां पहुंच गई थी यह उनकी बायोपिक मूवी संजू में भी दिखाया गया है। हालांकि उनके पिता सुनील दत्त ने अपने बेटे को ड्रग्स और सिगरेट की लत से बाहर निकालने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सुनील दत्त उन्हे इलाज के लिए अमरीका में एक नशा उन्मूलन केंद्र ले गए जहां लंबे इलाज के बाद संजय दत्त ने ड्रग्स को अलविदा कहा और दोबारा बॉलीवुड में काम शुरु किया।

2. धर्मेंद्र


Third party image reference
धर्मेंद्र की जिंदगी में भी ऐसा एक समय रहा जब वह बुरे आदतों का शिकार हो गए। वो खुद भी कई बार इंटरव्यू में बता चुके हैं कि किस तरह उनकी अच्छी खासी फिल्मी केरियर को शराब ने बर्बाद कर डाला था। उन्होंने 15 साल की उम्र से शराब पीना शुरू कर दिया था जिसका उन्हें एक समय भारी कीमत चुकानी पड़ी। यहां तक कि वो बीमार भी पड़ गए थे। फिर सन 2011 को उन्हें धीरे-धीरे अपने स्वास्थ्य की चिंता होने लगी और बड़ी मुश्किल से वह इन सब से बाहर निकले।

3. प्रतीक बब्बर


Third party image reference
बागी 2 और मुल्क जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके एक्टर प्रतिक बब्बर का नाम भी हमारे इस लिस्ट में शामिल है। सिर्फ 12 साल की उम्र में ही वह कुछ बुरे संगत में पड़कर ड्रग्स के आदी हो गए थे। इसके लिए उन्हें दो बार रिहैब सेंटर में भेजा गया था। हालांकि आज वो इस नशे से पूरी तरह मुक्त हैं और खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।

4. मीना कुमारी


Third party image reference
पुराने जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस मीना कुमारी को बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में एक अच्छा खासा मुकाम मिल गया था। लेकिन ग्लैमर्स की दुनिया में आने के बाद और कमाल अमरोही से तलाक के बाद उनको शराब की लत लग गई थी। हद से ज्यादा शराब और तंबाकू की सेवन से उनका लिवार पूरी तरह खराब हो गया और सिर्फ 38 साल की उम्र में ही वह इस दुनिया से चल बसी।

5. कपिल शर्मा


Third party image reference
एक साधारण परिवार से निकलकर बड़ा स्टार बनने वाले कॉमेडियन कपिल शर्मा को आज कौन नहीं जानता। सुनील ग्रोवर के साथ विवाद और फिर उनका अच्छा खासा शो बंद हो जाना, इन सब ने उन्हें कमजोर बना दिया था और वो धीरे धीरे शराब की लत में डूब गए। इस वजह से वह बीमार हो गए थे और उनका वजन भी काफी बढ़ गया था। अपनी जिंदगी को बर्बाद होते देख उन्होंने इन सब से मुकाबला करने की सोचे और लंबे समय तक इलाज के बाद आज को फिर से खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।

6. हनी सिंह


Third party image reference
फेमस रेपर और सिंगर यो यो हनी सिंह बायपोलर डिसऑर्डर के साथ ही शराब की लत का शिकार हो गए थे और उन्हें इसका भी इलाज कराना पड़ा था। कुछ साल पहले हनी के रिहैब सेंटर में इलाज कराने की खबरें भी आई थीं। लगभग दो सालों तक गायब रहने के बाद उन्होंने पिछले साल 'सोनू के टीटू की स्वीटी' के गाने 'दिल चोरी साड्डा हो गया' से कमबैक किया था।
अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो कृपया इसे लाइक और शेयर करें, और ऐसे ही एंटरटेनमेंट से जुड़ी मजेदार खबरों के लिए मुझे फॉलो जरूर करें।