Thursday 18 July 2019

दाद, खाज और खुजली होने पर भूलकर भी ना करे ये 5 गलतियां, इसको नहीं पढ़ा तो पछताना पड़ेगा

दाद, खाज और खुजली एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है.दाद, खाज और खुजली की बीमारी जब एक बार किसी व्यक्ति को लग जाती है तो आसानी से नहीं जाती है. इसलिए दाद, खाज और खुजली का ट्रीटमेंट लेते समय बहुत सारी सावधानियां रखनी पड़ती है. अगर व्यक्ति भी ये सावधानियां नहीं बरतेंगे तो व्यक्ति को निश्चित रूप से फायदा नहीं होगा। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की दाद, खाज और खुजली होने पर व्यक्ति को कौन सी गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए।

Third party image reference
1.सबसे पहला कम करना है की दाद, खाज और खुजली होने पर व्यक्ति को साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल करना बिलकुल बंद कर देना चाहिए. साबुन और शैम्पू में वो तत्व होते है जो एक ही दिन में त्वचा की तकलीफ को दुगना कर देंगे. यह गलती अक्सर ज़्यादातर व्यक्ति करते है अगर आपको साबुन का इस्तेमाल करना है तो एंटीफंगल या नीम के साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Third party image reference
2.दाद, खाज और खुजली होने पर व्यक्ति को खटाई वाली चीजे नहीं खानी चाहिए जैसे की ईमली, आमला, और खट्टी छाछ, दही, पानीपूरी आदि जैसे चीजे खाना बंद कर देना चाहिए क्यूंकि ये चीजे दाद, खाज और खुजली को तेजी से बढ़ाते है. ज़्यादातर व्यक्ति को ये बात ध्यान में नहीं रहती इसलिए वो लोग दाद, खाज और खुजली का इलाज तो करते रहते है लेकिन उन्हें फायदा नहीं होता है.

Third party image reference
3.दाद, खाज और खुजली होने पर हमेशा नहाने के लिए नीम का पानी गर्म करे और उससे ही नहाये। दाद, खाज और खुजली होने पर कभी भी ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए।

Third party image reference
4.अगर व्यक्ति को प्राइवेट पार्ट के आसपास दाद, खाज और खुजली है तो व्यक्ति को सूती कपड़े पहनने चाहिए और खुले, ढीले कपडे पहनने चाहिए. दाद, खाज और खुजली होने पर भूलकर भी जीन्स जैसे टाइट कपडे नहीं पहनने चाहिए क्यूंकि इससे दाद, खाज और खुजली की बीमारी बढ़ने लगती है.

Google.com
5.दाद, खाज और खुजली के इलाज को कम से कम 3 महीने तक जारी रखे. भले ही व्यक्ति 7 दिन में फायदा हो गया हो लेकिन व्यक्ति को फिर भी इलाज को 3 महीने तक करते रहना है ताकि इसे दाद, खाज और खुजली की बीमारी जड़ से खत्म हो जाये. ज्यादातर व्यक्ति कुछ दिन दाद, खाज और खुजली का इलाज करते है और जैसी ही उन्हें थोड़ा फ़ायदा होता है वो लोग इलाज बंद कर देते है जिसकी वजह से कुछ समय बाद ये बीमारी दोबारा हो जाती है.।खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे.