Saturday 13 July 2019

5 दिनों में किडनी की पथरी गलाकर निकाल सकती है ये सब्जी, जानिए इस्तेमाल का तरीका


5 दिनों में किडनी की पथरी गलाकर निकाल सकती है ये सब्जी, जानिए इस्तेमाल का तरीका
आजकल के अनियमित और मिलावटी खान-पान से व्यक्ति को अनेक शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे व्यक्ति के शरीर में अनेक गंभीर बीमारियां हो जाती है। कई बार इस वजह से किडनी की पथरी हो जाती है। किडनी की पथरी होने से पेट के निचले हिस्से और पेशाब के समय असहनीय दर्द होता है। 
आमतौर पर किडनी की पथरी खूब पानी या अन्य तरल पदार्थों के सेवन से पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती हैं लेकिन पथरी के बड़ा होने से कभी-कभी यह वहीं अटक जाती हैं, जो बाद में दर्द और परेशानी का कारण बनती हैं। 
बेशक इसके लिए कई मेडिकल इलाज हैं लेकिन पथरी को बिना ऑपरेशन दूर करने के लिए लोग अनेक उपाय करते है। कुछ चीजों के सेवन से 4।5 से 10 एमएम तक की किडनी पथरी को गलाकर बाहर निकाला जा सकता है। हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिससे पथरी 5 दिन में गलकर बाहर आ सकती है।
5 दिनों में किडनी की पथरी गलाकर निकाल सकती है ये सब्जी, जानिए इस्तेमाल का तरीका
 
अगर आप पथरी से परेशान हैं तो तुरई का रस निकालकर सुबह शाम में एक गिलास रस पिए। लगातार 5 दिनों तक तुरई का रस पीने से आपकी पथरी गलकर बाहर आ जाएगी। और आपको पथरी से होने वाले भयंकर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। तोरई एक ऐसी सब्जी जो पूरे 12 माह आती है। 
इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, माग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अधिक वसा, कोलेस्ट्राल और कैलोरी पाई जाती है। जो कि वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये कई बीमारियों से निजात दिलाता है। नेत्र रोग, पीलिया, किडनी में स्टोन, डायबिटीज जैसे बीमारियों से निजात दिलाता है।  
किडनी के पथरी के लक्षण (Symptoms of kidney stone)
पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है, उन्हें उसका पता शुरू में नहीं चल पाता। इसके लक्षण तभी दिखाए देते हैं जब किडनी की पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन पास करने में दिक्कत होती है।