Tuesday 9 July 2019

एक ओवर में 55 रन बनाने वाला विश्व का इकलौता बल्लेबाज, नाम जानकर खुशी होगी आपको

दोस्तों क्रिकेट जगत में आए दिन एक से बड़े एक रिकॉर्ड बनते रहते हैं, मगर कई बार ऐसे रिकॉर्ड पर जाते हैं जिनको आने वाले कई दशकों तक तोड़ना मुश्किल हो जाता है। दोस्तों आज हम आपको क्रिकेट जगत के सबसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स में से एक, एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। तो दोस्तों आइए देखते हैं किस खिलाड़ी ने 1 ओवर में सबसे अधिक रन बनाए हैं।
7. हर्शल गिब्स-

Third party image reference
हर्शल गिब्स जो की दक्षिण अफ्रीका के सबसे अहम खिलाड़ी रह चुके हैं 2007 के विश्व कप में एक ओवर में छह गेंद खेलते हुए 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। उन्होंने इस ओवर में 36 रन बनाते हुए यह कीर्तिमान अपने नाम किया है।
6. युवराज सिंह-

Third party image reference
2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के बेहतरीन बॉलर स्टूअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में युवराज सिंह ने छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे और कुल 36 रन बनाते हुए यह कीर्तिमान अपने नाम किया था।
5. क्रिस गेल-

Third party image reference
क्रिस गेल जो कि 2019 के विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं एक से बड़े एक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। क्रिस गेल ने 2011 के आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए कोच्चि टीम के खिलाफ 37 रन बनाए थे। उन्होंने इस ओवर में 4 छक्के और 3 चौके लगाते हुए 36 रनों के साथ 1 रन अतिरिक्त लेते हुए 37 रन बनाए थे।
4. हार्दिक पांड्या-

Third party image reference
भारतीय टीम की तरफ से खेलने वाले बेहतरीन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के दौरान दिल्ली के बेहतरीन गेंदबाज आकाश सूडान के ओवर में 39 रन बटोरे थे। इस मैच में उन्होंने 5 छक्के और एक चौका लगाया था।
3. एल्टन चिगुंबूरा-
जिंबाब्वे के बेहतरीन खिलाड़ी एल्टन ने 2013 में ढाका में और है एक मैच में 39 रन बनाए थे। इस मैच में उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए थे। बाकी के रन 2 नो बोल और एक व्हाइट बॉल के रूप में मिले थे।
2. सर डॉन ब्रैडमैन-
क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी कहे जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन ने सिडनी में 1 घरेलू मैच खेलते हुए 1931 में 22 गेंद पर शतक जड़ा था। उन्होंने इस मैच में एक ओवर में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 40 रन बनाए थे। उस समय 1 ओवर 8 गेंद का हुआ करती थी।
1. एलेक्स हेल्स-

Third party image reference
55 रन एक ही ओवर में बनाते हुए इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने इतिहास का सबसे अजीबोगरीब रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। हेल्स ने 2005 में क्रिकेट टी 20 टूर्नामेंट मैच में यह कारनामा किया था। उन्होंने 1 ओवर में 8 छक्के और एक चौका लगाते हुए 55 रन बनाए थे इस ओवर में तीन नो बॉल की गई थी।