Thursday 25 July 2019

इन 4 शहरों से आ सकती हैं आईपीएल 2020 की 2 नई टीमें, जानिए उन 2 शहरों के नाम

आज से कुछ समय पहले सोशल मीडिया में यह खबर आग की तरह फैलती नजर आई थी कि अगले साल के आईपीएल यानी आईपीएल 2020 में 8 नहीं बल्कि 10 टीमें हिस्सा लेती हुई नज़र आयेंगी और अब इस पर गवर्निंग काउंसिल ने भी काम करना शुरू कर दिया है. इससे पहले साल 2011 में आईपीएल में कुल 10 टीमें भाग ले चुकी है.

Third party image reference
इतना ही नहीं साल 2012 और साल 2013 में यह आईपीएल का यह टूर्नामेंट 9 टीमों के साथ भी खेला जा चुका है. हाल में फेमस 'टाइम्स ऑफ इंडिया' से खास बातचीत के दौरान एक सूत्र ने अपने बयान में कहा कि प्लान लगभग तैयार हो चुका है. आगे क्या काम किया जाना चाहिए. इसके लिए निविदा प्रक्रिया और इसके बारे में कैसे जाना जाए. अगले आईपीएल से पहले, निश्चित रूप से जल्द ही चीजो के उनके सही स्थान पर होनी की उम्मीद रहेगी.

2 नई टीम के आने से फैंस होंगे बेहद खुश

Third party image reference
जब से आईपीएल में और 2 नई टीमों की खबर सामने आई है. तब से क्रिकेट प्रशंसकों के बीच ख़ुशी की लहर का कोई ठिकाना ही नहीं है. सभी लोगों ने यह दिमाग लगाना शुरू कर दिया है कि यह 2 टीमें कौन कौन से शहर से देखने को मिल सकती है. प्रसिद्ध मैगजीन 'टाइम्स ऑफ इंडिया' में छपी खबर के मुताबिक कानपुर, पुणे, अहमदाबाद और रांची जैसे 4 बड़े शहर फ्रंटलाइनर की रेस में सबसे आगे बने हुए है.

पहला शहर - कानपुर

Third party image reference
मीडिया की रिपोर्ट्स मानें तो कोई संघ या बिजनेस ग्रुप आईपीएल की टीम खरीदने के लिए कानपुर या लखनऊ में से किसी एक शहर को चुन सकता है. माना जा रहा है, कि उस संघ को बीसीसीआई का बड़ा समर्थन भी मिला हुआ है. आपको बता दें कि हाल में ही लखनऊ में एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था. जबकि कानपुर में आईपीएल के अधिकांश मैच देखने को मिलते रहते है.

दूसरा शहर - पुणे

Third party image reference
पुणे शहर से पहले भी 2 टीमें आईपीएल में खेल चुकी है. सहारा ग्रुप से पुणे वारियर्स इंडिया और गोएंका ग्रुप से राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट. इसके बाद एक बार फिर से पुणे एक नई टीम मैदान पर आ सकती है. सूत्रों की खबर की माने तो गोएंका इंडस्ट्री ने एक बार फिर से आईपीएल टीम खरीदने का मन बनाया है और वह नई टीम पर बोली लगा सकते है.

तीसरा शहर - अहमदाबाद

Third party image reference
तीसरे शहर के रूप में गुजरात की राजधानी अहमदाबाद का नाम आता है. अहमदाबाद में सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम में पहले से मौजूद हैं. जहाँ आईपीएल के कई मैच खेले गए है. इस बार अडानी ग्रुप अहमदाबाद से अपनी नई आईपीएल की टीम मैदान पर उतार सकता है. मोटेरा स्टेडियम की क्षमता भी एक लाख के करीब मानी जाती है और किसी फ्रेंचाइजी के लिए यह सबसे बढ़िया मैदान होगा.

चौथा शहर - रांची

Third party image reference
इस लिस्ट में अंतिम नाम रांची का आता है. रांची टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी के चलते बेहद लोकप्रिय है. रांची के क्रिकेट मैदान अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तीनों प्रारूपों के साथ साथ आईपीएल के मैचों का भी आयोजन किया जा चुका है. ऐसा माना जा रहा है कि टाटा ग्रुप रांची से आईपीएल की टीम बना सकता है.