Thursday 18 July 2019

दही के साथ इन 3 चीजों का सेवन कभी भूलकर भी नहीं करना चाहिए, वरना बाद में पछतावा होगा


Third party image reference
दही खाना हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है। रोजाना दही खाने से शरीर को अनेक पोषक तत्व मिलते हैं। इससे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। और शरीर की कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं। लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से शरीर को गंभीर नुकसान भी हो सकता है। आइए ऐसी तीन चीजों के बारे में जानते हैं। जिनका सेवन दही के साथ कभी नहीं करना चाहिए। दही के साथ इन 3 चीजों का सेवन कभी भूलकर भी नहीं करना चाहिए, वरना बाद में पछतावा होगा।

Third party image reference
1. पान
पान का दही के साथ कभी सेवन नहीं करना चाहिए। वरना पान में ऐसा तत्व पाया जाता है जो दही के साथ प्रतिक्रिया कर लेता है। और इस वजह से आप फूड पॉइजनिंग के शिकार हो सकते हैं। और गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए दही खाने के 2 घंटे बाद ही पान का सेवन करना चाहिए।

Third party image reference
2. दूध
दूध से ही दही बनाया जाता है। लेकिन दोनों का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए। क्योंकि दूध की तासीर गर्म होती है। और दही की तासीर ठंडी होती है। इस वजह से दोनों का सेवन एक साथ करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है। और आपका पेट खराब होकर पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी बीमारियां हो सकती है।

Third party image reference
3. मांस
दही के साथ कभी भी मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि मांस की तासीर गर्म होती है। और दही की तासीर ठंडी होती है। इससे आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। इसलिए दोनों के सेवन के बीच 2 घंटे का अंतराल जरूर रखें।
आपकी सेहत के बारे में हमारे द्वारा बताई गई यह खबर आपको कैसी लगी ? कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव हमें जरूर बताएं। और सेहत से जुड़ी ऐसी ही रोचक खबरों के अपडेट रोजाना पाने के लिए नए पाठक हमारे चैनल को फॉलो कर लें।